DA increased: केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ा, जानिए कितने फीसदी मिलेगा डीए

0

DA increased: केंद्र सरकार ने कोरोना काल में बढ़ती महंगाई के दौरान कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है। भत्ते पर डेढ़ साल से लगी रोक को केंद्र सरकार ने हटा लिया है। यह निर्णय बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया। हाल ही में हुए कैबिनेट बदलाव के बाद से ये एक हफ्ते में दूसरी बैठक है। बढ़ती महंगाई के बीच इस फैसले से करीब 50 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- oxygen plant in pratapgarh : प्रतापगढ़ के 33 निजि अस्पतालों में लगेंगे ऑक्सीजन पलांट

जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों को जुलाई माह से ही बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। हालांकि बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर माह से किया जाएगा। पिछले महीने यह जानकारी आई थी कि सरकार अगले महीने से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता देगी।

DA INCREASED: 17 से  बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया  महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वर्तमान में 17 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है। यह दर जुलाई 2019 में हुए संशोधन के हिसाब से चली आ रही है, अगला संशोधन जनवरी 2020 को होना था। जिसके कारण अभी तक महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी नहीं हो सकी थी। अब तक महंगाई भत्ता 17 फीसदी ही मिलता था, जो अब 28 फीसदी हो गया है।

ये भी पढ़ें – Covid- 19 Updates : भारत में कोविड से उबरने वालों की संख्या पहुंची 3 करोड़ के पार

आपको बता दें कि इस प्रस्ताव को 26 जून 2021 को वित्त मंत्रालय और कार्मिक विभाग के अधिकारियों के बीच एक मीटिंग में भी मंजूरी मिल चुकी है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.