CBSE Term-2 Exam Date: CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं के दूसरे टर्म की परीक्षा की तारीख की हुई घोषणा

CBSE Term-2 Exam Date: 26 अप्रैल 2022 से शुरू होंगी दूसरे टर्म की परीक्षा

0

CBSE Term-2 Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के दूसरे टर्म की तारीख की घोषणा बुधवार की गई। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दूसरे टर्म की परीक्षा की घोषणा के मुताबिक 26 अप्रैल से 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा का पैटर्न सीबीएसई बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जिसे छात्र cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। फिलहाल सीबीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षा का टाइमटेबल अभी घोषित नहीं किया गया है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा ऑफलाइन होगी।

CBSE Term-2 Exam Date: पहले टर्म की परीक्षा कब कब हुई

CBSE Term-2 Exam Date
CBSE Term-2 Exam Date

ये भी पढ़ें- Karnataka Hijab Controversy Update: उग्र हुआ हिजाब विवाद मामला, बेंगलुरु में एक सप्ताह के लिए धारा 144 लागू

आपको बता दें, देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को दो टर्म में कराने का निर्णय लिया है। सीबीएसई बोर्ड की हाई स्कूल की टर्म-1 की माइनर विषयों की परीक्षाएं बीते 17 नवंबर 2021 को शुरू हुई थी, साथ ही हाई स्कूल की मेजर विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू हुई थी जो 11 दिसंबर 2021 को खत्म हुई थी। वहीं इंटरमीडिएट की माइनर विषयों की परीक्षाएं 16 नवंबर 2021 से शुरू हुई थी। इंटमीडिएट की मेजर विषयों की परीक्षाएं 01 दिसंबर 2021 से शुरू होकर 22 दिसंबर 2021 तक खत्म हुई थी।

CBSE Term-2 Exam Date: ऐसे चेक कर सकते हैं छात्र अपना रिजल्ट

CBSE Term-2 Exam Date
CBSE Term-2 Exam Date

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के पहले टर्म की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के परिणाम अभी घोषित नहीं किए गए हैं। बुधवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस बात की जानकारी भी दी गई कि जल्द ही 10वीं और 12वीं के छात्रों के पहले टर्म के परीक्षा के परिणाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.gov.in  पर घोषित होंगे। इन वेबसाइट पर जाकर छात्र अपना मार्कशीट भी देख सकते हैं।

CBSE Term-2 Exam Date: हर साल 10वीं में 13 और 12वीं में 18 लाख बच्चे होते हैं शामिल

आंकड़ों के मुताबिक देश में हर साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड की हाई स्कूल की परीक्षा में देशभर से करीब 13 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होतो हैं। वहीं सीबीएसई बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में देशभर से करीब 18 लाख छात्र-छात्रए परीक्षा देते हैं। इस साल कोरोना महामारी की वजह से ही परीक्षा को दो भाग में लिया जा रहा है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.