Noida:सोशल मीडिया पर लाइव कार्यक्रम के द्वारा चेतना संस्था ने मनाया अंतरराष्ट्रीय स्ट्रीट चिल्ड्रन डे

0

Noida:सोशल मीडिया पर लाइव कार्यक्रम के द्वारा चेतना संस्था ने मनाया अंतरराष्ट्रीय स्ट्रीट चिल्ड्रन डे…

NOIDA: रविवार, 12 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय स्ट्रीट चिल्ड्रन डे (International Street Children’s Day) के अवसर पर एचसीएल फाउंडेशन (HCL Foundation) के तहत चल रहे उदय परियोजना के अंतर्गत चेतना संस्था ने सोशल मीडिया के लाइव सेशन के माध्यम से लॉकडाउन के समय बच्चो को होने वाली परेशानियों और अन्य विषयों पर चर्चा की।

इस चर्चा में एचसीएल फाउंडेशन (HCL Foundation) की डायरेक्टर निधि पुंडीर,  निमिषा श्रीवास्तव (प्रोग्राम डायरेक्टर) कॉउंसिल ऑफ सिक्योर जस्टिस, रश्मी साहनी, मनोज फ्रीलांसर, अमित डे जी डिवाइस बुक प्राइवेट लिमिटेड एवं अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ चेतना संस्था की टीम लगातार लाइव जुड़ी रही, और इस लॅकडाउन में बच्चो की समस्याओं और उनकी सुरक्षा के समाधान पर  प्रभावशाली तरीके से चर्चा की गई। इसके साथ ही चेतना संस्था के कार्यकर्ताओं ने लाइव आकर इस लॅकडाउन में बच्चो के साथ कैसे जुड़े रहने का अनुभव और उनके द्वारा बनाई जा रही शिक्षा सामग्री भी लोगों से साझा किया।

International Street Children's Day

चेतना संस्था स्लम एवं कम्युनिटी तथा सड़क एवमं कामकाज़ी बच्चो को शिक्षा के माध्यम से उनके उज्जवल भविष्य के लिए नोएडा, लखनऊ दिल्ली के साथ अन्य कई शहरों में कार्यरत है। एचसीएल फाउंडेशन से  निधि जी ने बच्चों और कम्युनिटी के लिए किए जा रहे अपने संस्था के प्रयासों को साझा किया और साथ ही उन्होंने 1098 नंबर के माध्यम से सभी बच्चों की सहायता करने के लिए बताया। उन्होंने ये भी सुनिश्चित किया कि एचसीएल फाउंडेशन पूर्ण रूप से बच्चों की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए चेतना संस्था जैसी संस्थाओं के प्रयास से काम कर रही है, जिससे इस लॉकडाउन की इस्तिति में भी बच्चों से संपर्क बना हुआ है। उन्होंने लाइव मैसेज के द्वारा सभी लोगो से निवेदन किया की घर मे रहे और सुरक्षित रहे।

 

निमिषा श्रीवास्तव ने भी चेतना संस्था के इन प्रयासों की सराहना की तथा सरकार एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के विचारों और निर्देशो को भी सभी से साझा किया ताकि बच्चों एवं आम लोगों तक जानकरी पहुँच सके। लाइव चर्चा के दौरान चेतना संस्था के कुछ प्रमुख कार्यकर्ताओं ने दिल्ली, नोएडा एवं लखनऊ से भी जुड़कर बच्चों के लिए किए जा रहे कार्यों जैसे लॅकडाउन में भी कैसे बच्चों से ब्रांडकास्टऔर फोन के माध्यम से संपर्क एवम अन्य प्रयासों को सभी के सामने साझा किया। इस अवसर पर मनोज जी के द्वारा दर्शकों एवमं बच्चो के मनोबल को बढ़ाने हेतु सुंदर प्रेणादायक गीत भी लाइव प्रस्तुत किया गया।

 

इसके साथ कुछ बच्चों की वीडियों के माध्यम से लॉकडाउन से होने वाली परेशानी तथा उनके कम्युनिटी की स्थिति को दर्शया गया। लाइव कार्यक्रम से जुड़े हुए सभी प्रतिभागियों ने 2 घंटे के दौरान अपने अपने विचारों को समाज के सामने प्रस्तुत किया और साथ ही साथ कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए सभी दर्शकों से निवेदन किया।

 

आखिरी में इस लाइव कार्यक्रम के माध्यम से चेतना संस्था के डायरेक्टर संजय गुप्ता ने एचसीएल फाउंडेशन (HCL Foundation) की डायरेक्टर निधि पुंडीर और अन्य प्रतिभागियों के साथ अपनी चेतना टीम के सभी कार्यकर्ताओं को अंतरराष्ट्रीय स्ट्रीट चिल्ड्रन दिवस की शुभकामनाओं के साथ धन्यवाद दिया।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: