स्टार फ्रूट हमारे खाने में क्यों जरूरी है

0

देशभर में लगातार मॉनसून की बारिश हो रही है, जिससे कई बीमारियां फैल रही हैं। मौसमी बदलाव में बीमारी से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है, इसलिए हमें अपने आहार में ऐसी सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए जो हमारी प्रतिरक्षा को मजबूत करें।

अन्य फलों की तरह एक विशेष फल ‘कैरम्बोला’ भी बहुत फायदेमंद होता है, जिसे आमतौर पर ‘स्टार फ्रूट’ के नाम से जाना जाता है, यह पीला और हरा फल खाने में खट्टा ज़्यादा और कुछ मीठा रसीला होता है, लेकिन इस फल के कई फायदे होते हैं।

स्टार फ्रूट में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी5, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, इस फल में कैलोरी की संख्या भी कम होती है, स्टार फ्रूट खाने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और इसके अलावा यह बहुत उपयोगी भी है।

विटामिन ए और सी के कारण स्टारफ्रूट को दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह विभिन्न बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

संक्रमण से लड़ने में मदद करता है:
स्टारफ्रूट संक्रमण पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले विटामिन और खनिजों से भरपूर होने के कारण हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

सूजन को कम करता है:
स्टारफ्रूट शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करता है जिससे आप बीमार और असहज महसूस करते हैं।

साँस लेने में सुधार करता है:
चूंकि इसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, स्टारफ्रूट गले में खराश और श्वसन संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है।

वजन कम करता है:
स्टार फ्रूट कैलोरी में कम होता है और इस फल में फाइबर भी होता है जो हमारे वजन को कम करने में मदद करता है, अगर हम स्टार फ्रूट का सेवन करते हैं तो हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी इसके अलावा यह हमारे पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है:
स्टार फ्रूट में फाइबर और पोटैशियम होता है जो बढ़े हुए ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करता है, डॉक्टरों का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अन्य फलों की तरह अपने आहार में स्टार फ्रूट को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह फल आपको हाई ब्लड प्रेशर से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.