असाधारण परिस्थितियों में प्रस्तुत किया गया केंद्रीय बजट : नड्डा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख जे. पी. नड्डा ने सोमवार को कहा कि 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों में पेश किया गया है, जब देश कोविड-19 महामारी के बावजूद हर क्षेत्र में विकास की एक नई कहानी लिखने के लिए तैयार है।

0
नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख जे. पी. नड्डा ने सोमवार को कहा कि 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों में पेश किया गया है, जब देश कोविड-19 महामारी के बावजूद हर क्षेत्र में विकास की एक नई कहानी लिखने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए नड्डा ने कहा कि यह सभी वर्गों, विशेषकर युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं, संगठित और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और छोटे एवं बड़े उद्यमियों की आशाओं व आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है।

भाजपा प्रमुख ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा बुनियादी ढांचा विकास और स्वास्थ्य क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया गया है।
नड्डा ने कहा, स्वास्थ्य क्षेत्र में व्यापक सुधार के साथ, स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में 137 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इस बार स्वास्थ्य बजट को बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है, जबकि पिछली बार 92,000 करोड़ रुपये था।

भाजपा प्रमुख ने कहा, आत्मनिर्भर स्वच्छ भारत योजना के लिए 64,180 करोड़ रुपये दिए गए हैं। यह अपने आप में भारत के स्वास्थ्य की तस्वीर बदलने वाला है।

कोविड वैक्सीन के लिए बजट प्रावधान के बारे में बात करते हुए, भाजपा प्रमुख ने कहा कि आम बजट 2021-22 में कोरोनावायरस वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये के प्रावधान से पता चलता है कि मोदी सरकार देश में कोविड महामारी से लड़ने के लिए कितनी गंभीर और संवेदनशील है।

किसानों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र में भाजपा सरकार किसानों के कल्याण और उनकी आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, फसलों पर एमएसपी को उत्पादन लागत से डेढ़ गुना तक बढ़ाया गया है। साथ ही, मोदी सरकार ने किसानों के खातों में कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक धन हस्तांतरित किया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.