राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने शिलान्यास की तिथि तय की, PMO को भेजा प्रस्ताव

शिलान्यास के लिए 3 और 5 अगस्त की तिथि तय की गई

0

अयोध्या: राम जन्मभूमि ( Ram janmbhumi) तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की यहां शनिवार को हुई बैठक में मंदिर निर्माण ( Temple Construction) के लिए शिलान्यास (Foundation stone)  की तिथि तय कर ली गई। Trust ने शिलान्यास के लिए तीन और पांच अगस्त की तिथि तय की और इससे संबंधित प्रस्ताव PMO को भेज दिया है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल (Kameshwar Chaupal) ने बताया कि श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को भूमि पूजन के लिए तीन तथा पांच अगस्त (August) की तिथि का प्रस्ताव भेजा गया है।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने बताया कि “बैठक में राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र के साथ ट्रस्ट के 11 ट्रस्टी मौजूद थे। जबकि चार सदस्य वीडियो कन्फ्रेंसिंग ( Video Conferencing) के जरिए बैठक में शामिल हुए।

ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तारीख तय कर ली है। इसका प्रस्ताव पीएमओ को भेजा गया है। अब इस पर अंतिम फैसला पीएमओ लेगा।”

उन्होंने बताया कि “बैठक में सभी लोगों ने निर्माण को लेकर प्रसन्नता जाहिर की। जो अवशेष जमीन से प्राप्त हुए हैं, सभी ने उन्हें देखा और प्रसन्न्ता जाहिर की। हालांकि मिट्टी की ताकत कितनी है, इसकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उसके बाद यह निर्णय होगा कि नींव कितनी रखी जाएगी।

60 मीटर नीचे से मिट्टी के सैंपल लिए जाएंगे। इसके लिए लार्सेन एंड टूब्रो कंपनी काम कर रही है।” चंपत राय ने कहा कि “यहां पर सोमपुरा ही मंदिर का निर्माण करेगा।

सोमनाथ मंदिर को भी इन लोगों ने बनाया है। मंदिर बनाने में पैसे की कमी नहीं होगी। समाज के 10 करोड़ परिवारों से धन संग्रह किया जाएगा, इसके बाद ही मंदिर का निर्माण शुरू किया जाएगा।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: