प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने दी IFS दिवस की बधाई

ट्वीट कर आईएएस अधिकारियों का बढ़ाया हौसला।

0
IFS Day: 9 अक्टूबर को देश में IFS दिवस मनाया जाता है। इस महत्वपूर्ण दिन पर प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत विदेश मंत्रालय से जुड़े बड़े पदाधिकारियों ने सभी आईएफएस अधिकारियों को इस दिन की बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। साथ ही ट्वीट कर उनके कार्यों की सराहना की है।

9 अक्टूबर 1946 को भारतीय विदेश सेवा की स्थापना की गई थी। तब से यह दिन भारतीय विदेश सेवा के नाम समर्पित है। हर साल इस दिन आईएएस अधिकारियों का सम्मान किया जाता है और उनकी सेवा हेतु उन्हें बधाइयां दी जाती है।

शुक्रवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी आईएफएस अधिकारियों को भारतीय विदेश सेवा दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की। साथ ही उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए उनकी सराहना भी की। पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत मिशन और अन्य को गठबंधन मदद के लिए आईएफएस अधिकारियों का काम उल्लेखनीय है।

वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर में भी शुभकामनाएं और बधाइयां दी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में उनका समर्पण और परिश्रम सराहनीय है। उन्हें भारत और उसके हितों को लेकर वैश्विक समाज बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

इसके अलावा विदेश सचिव हर्षवर्धन ने भी शुभकामनाएं प्रेषित कर अधिकारियों के कार्यों की सराहना की। बता दें कि किसी भी देश की विदेश नीति और डिप्लोमेसी को औपचारिकता और जमीनी स्तर पर उतारने में आईएफएस अधिकारी बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। दो देशों के बीच के संबंधों को इन्हीं अधिकारियों के बदौलत निर्धारित किया जाता है। साथ ही विदेशों में रहने वाले नागरिकों के हितों की रक्षा और सुरक्षा में भी यह दिन रात लगे होते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: