मिडिल स्कूलों में ‘कृषि’ एक विषय के रूप में होगा शामिल : पीएम मोदी

झांसी( Jhansi) के एक केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बोल रहे थे मोदी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय( Rani Lakshmi Bai Central Agricultural University) के प्रशासन भवनों का उद्घाटन किया। इस दौरान मोदी छात्रों से भी रूबरू हुए तथा उन्हें कृषि क्षेत्र को आत्मनिर्भर(self-reliant) बनाने के लिए प्रोत्साहित भी किया ।

मोदी ने कहा कि “मिडिल स्कूल स्तर पर कृषि को एक विषय के रूप में शामिल करने के लिए सरकार प्रयासरत है । छोटे से छोटे किसानों के लिए भी वैज्ञानिक रिसर्च उपलब्ध होने चाहिए। विश्वविद्यालय, युवा रिसर्चस और छात्र इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं ।” उन्होंने कहा कि जब हम कृषि में आत्मनिर्भरता की बात करते हैं तो यह केवल खाद्यान्नों में आत्मनिर्भरता तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें गाँव की पूरी अर्थव्यवस्था की आत्मनिर्भरता की बात भी जुड़ जाती है।

भले ही इस केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय का औपचारिक उद्घाटन आज हो रहा हो पर यह विश्वविद्यालय 2014 से ही अस्तित्व में है । विश्वविद्यालय ने उसी समय अपना पहला शैक्षणिक सत्र शुरू किया था । इसमें कृषि, बागवानी और वानिकी में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम चला रहा है। इससे पहले यह आधारभूत संरचनाओं के अभाव में ग्रास लैंड एवं फॉडर शोध संस्थान(Grassland and Fodder Research Institute) द्वारा संचालित होता था ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: