28 अगस्त को पंजाब विधानसभा का एक दिवसीय सत्र

0

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा (Punjab Legislative Assembly) का एक दिन का सत्र 28 अगस्त को बुलाया गया है। देश में कोविड-19 महामारी (Covid-19 Epidemic) फैलने के बाद पहली बार सत्र का आयोजन किया जा रहा है। सत्र बुलाए जाने की जानकारी सोमवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान दी गई।

कैबिनेट ने कहा कि संवैधानिक प्रावधान (Constitutional provision) के अनुसार, पिछली बैठक के 6 महीने के अंदर सत्र बुलाना जरूरी है, इसलिए एक दिन का सत्र बुलाने का फैसला लिया गया है, जो दो पालियों में चलेगा। नियमित सत्र कोविड से पैदा हुए हालात में सुधार के बाद बुलाया जाएगा।

कैबिनेट का फैसला आने के साथ पंजाब के राज्यपाल ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 174 के उपनियम (1)  (Bye-laws of Article 174 of the Indian Constitution) के अनुसार, सरकार को पंजाब की 15वीं विधानसभा का 12वां सत्र बुलाने के लिए अधिकृत किया है।

सत्र दिवंगत हस्तियों को श्रद्धांजलि देने के साथ शुरू होगा। इसके बाद कार्यवाही अगली बैठक तक के लिए स्थगित करर दी जाएगी। इस दौरान कोई विधायी कार्य नहीं होगा।

बता दें कि पंजाब विधानसभा का 11वां सत्र 4 मार्च को चला था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: