खिलाड़ी अक्षय कुमार एक्शन हीरो से कैसे बन गए कॉमेडी किंग?

130 से ज्यादा फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरने वाले अक्षय कुमार का जन्मदिन है। शुरुआत में एक्शन हीरो के रूप में पहचान बनाने वाले अक्षय कुमार आज कॉमेडी के भी बादशाह हैं

0

Birthday Special- एक सफल अभिनेता वह होता है जिसके अभिनय और किरदार इतने विचित्र और अलग-अलग हो की उसका हर किरदार असली सा लगे। अक्षय कुमार बॉलीवुड के उन चुनिंदा कलाकारों में से हैं जो हर तरह के रोल में फिट नजर आते हैं। शुरुआत में खिलाड़ी सीरीज बनाने वाले और एक जबरदस्त एक्शन हीरो के रूप में उभरे अक्षय कुमार कुछ ही सालों बाद सबसे बेहतरीन कॉमेडी एक्टर भी बन गए। उनकी दीवानगी इस तरह है कि आज सोशल मीडिया के जमाने में जब मीम कल्चर का बोलबाला है, उसमें आधे से ज्यादा मीम्स पर कब्जा अक्षय कुमार और उनके किरदारों का है।

निजी जीवन

9 सितंबर 1967 अमृतसर (Amritsar) में जन्मे अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरीओम भाटिया (Rajiv Hariom Bhatiya) है, फिल्मों में एंट्री लेने के बाद उन्होंने अपना नाम अक्षय कुमार कर लिया। इससे पहले वह होटल में काम कर चुके हैं। साल 2001 में उन्होंने मशहूर अभिनेता राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और डिंपल कपाड़िया (,Dimple Kapadia) की बेटी ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) से शादी की। इस वक्त उनके एक बेटा आरव (Aarav) और बेटी नितारा (Nitara) है। अपने पारिवारिक जीवन को अक्षय कुमार ज्यादा लाइमलाइट में नहीं रखते। पर ट्विंकल खन्ना अपने सोशल मीडिया रिप्लाईज और ट्वीट्स के लिए अक्सर चर्चा में बनी रहती हैं।

शुरुआती सफर

अक्षय कुमार ने अपना फिल्मी सफर 1991 में आई फिल्म सौगंध से शुरू किया हालांकि यह फिल्म कुछ खास चली नहीं पर उसके बाद अक्षय कुमार की चल निकली। खिलाड़ी सीरीज की शुरुआत होने के बाद अक्षय कुमार का नाम ही खिलाड़ी कुमार (Khiladi Kumar) पड़ गया और वह एक्शन हीरो के रूप में जाने गए। 1994 में आई फिल्म मोहरा (Mohra) साल की सबसे ब्लॉकबस्टर फिल्म में थी और अक्षय कुमार एक स्टार के रूप में स्थापित होने लगे।

बने कॉमेडी के किंग

2004 में अक्षय कुमार और सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ (Mujhse Shadi Karogi) आई जिसमें अक्षय कुमार कॉमेडी (Comedy) करते हुए नजर आए थे। उसके बाद भूल भुलैया, हेरा फेरी, फिर हेरा फेरी, गरम मसाला, दे दना दन, भागम भाग जैसी दर्जनों कॉमेडी फिल्मों में आए और एक सफल कॉमेडी एक्टर के रूप में उन्होंने खुद को जमा दिया। आज भी सोशल मीडिया में आधे से ज्यादा मीम्स (Akshay Kumar Memes) अक्षय कुमार के किरदारों से बने दिखते हैं।

सबसे ज्यादा फीस लेंगे

जल्द ही अक्षय कुमार अपना डिजिटल डेब्यू भी करने वाले हैं। वह एक वेब सीरीज ‘द एंड’ (The End) में नजर आने वाले हैं। खबरें हैं कि इस वेब सीरीज के लिए अक्षय कुमार ने बहुत ही भारी-भरकम फीस ली है जिसमें वो 90 करोड़ फीस लेंगे। अक्षय कुमार को वेब सीरीज में काम करने के लिए उनके बेटे आरव ने मनाया।

प्रेरणादाई फिल्मों की प्रेरणा

अक्षय कुमार की पहचान पिछले दशक में एक जिम्मेदार अभिनेता वाली हो गई है। उन्होंने पिछले कुछ सालों में “पैडमैन, मिशन मंगल, टॉयलेट एक प्रेम कथा, केसरी, गोल्ड, रुस्तम, हॉलीडे, बेबी, स्पेशल 26” (Padman, mission Mangal, baby, special 26, toilet ek prem katha) जैसी फिल्में बनाई है। जिनमें उन्होंने कई मुद्दों को उठाया और मनोरंजन के साथ-साथ एक संदेश भी देने की कोशिश की है।

देशभक्त वाली छवि

अक्षय कुमार की छवि पिछले कुछ सालों में देशभक्त (Patriot Actor) अभिनेता वाली हुई है। वह अक्सर देश के जवानों और शहीदों के हित में कार्य करते हुए नजर आते हैं। उन्होंने ‘भारत के वीर’ (Bharat Ke veer) नाम से एक ट्रस्ट भी शुरू किया जिससे सभी शहीदों के परिवारों की आर्थिक रूप से वह मदद करते हैं। कोरोना महामारी के समय भी पीएम केयर्स फंड में अक्षय कुमार ने 25 करोड़ डोनेट किए थे।

कई फिल्में हैं कतार में

अक्षय कुमार सबसे ज्यादा फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं। वह आज दौर में एक 1 साल में चार-पांच फिल्में कर लेते हैं। अभी उनकी आने वाली फिल्मों की लिस्ट में “लक्ष्मी बॉम्ब, बेल बॉटम, सूर्यवंशी” (Laxmi Bomb, Bell Bottem, Suryavanshi) जैसी फिल्में है। जिनका इंतजार उनके फैंस बेसब्री से कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में ‘फौजी’ (FAU-G) नाम से एक गेम लांच करने का भी ऐलान किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: