Unlock-4: खुल सकते हैं बार, मेट्रो का संचालन भी संभव

देशभर में 1 सितंबर से लागू होगा अनलॉक-4

0

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या 31 लाख के पार पहुंच गई है। ऐसे में देशभर में अनलॉक-4 (Unlock-4) की तैयारी की जा रही है। एक सितंबर (September) से अनलॉक-4 लागू हो जाएगा, लेकिन जिस तेजी से कोरोना की रफ्तार आगे बढ़ रही है उससे अनलॉक 4 के तहत क्या खूलेगा और क्या पहले की तरह बंद रहेगा ये सवाल सभी के मन में है।

सूत्रों की मानें तो अनलॉक 4 में केंद्र सरकार (Central Government) दिल्ली समेत अन्य शहरों में मेट्रो ट्रेन (Metro Train) सेवा को फिर से शुरू कर सकती है। हालांकि राज्यों में परिवहन सेवा शुरू किए जाने को लेकर कहा गया है कि राज्य सरकारें अपने अपने राज्य में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के आधार पर निर्णय ले सकते हैं।

वहीं बार को भी खोलने की अनुमति दी जा सकती है। बार संचालकों को अपने काउंटर पर शराब बेचने की इजाज़त होगी। लेकिन ग्राहक केवल शराब खरीदकर घर ले जा सकते हैं, बार में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

स्कूलों-कॉलेजों के पहले की तरह ही बंद रहने की उम्मीद है। लेकिन विश्वविद्यालयों, आईआईटी और आईआईएम जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों को खोला जाएगा या नहीं इस पर विचार किया जा रहा है। उम्मीद है कि विश्वविद्यालयों को भी फिलहाल नहीं खोला जाएगा।

आपको बता दें, 24 मार्च से ही देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संपूर्ण लॉकडाउन को लागू किया गया था। जिसमें मेट्रो सेवा समेत सभी परिचान निलंबित कर दी गई थीं। अब धीरे धीरे अनलॉक प्रकृया के तहत फिर से सभी ट्रेन, मेट्रो सेवा, सिनेमा हॉल, मॉल जैसी जगहों को खोला जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: