एक अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद

महाराष्ट्र सरकार ने बकरीद को लेकर जारी किया गाइडलाइन

0

देश ईद-उल-अजहा (बकरीद) का त्योहार कब मनाया जाएगा इसकी घोषणा की जा चुकी है। बता दें जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने मंगलवार को कहा कि इस साल देशभर में बकरीद का त्योहार एक अगस्त को मनाया जाएगा। मुस्लिम समुदाय के लोगों को मंगलवार को बेसब्री से चांद का इंतजार था, लेकिन चांद न दिखने की वजह से अब एक अगस्त को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा।

बता दें बकरीद को ईद-उल-अजहा और ईद-उल-जुहा भी कहा जाता है। मुस्लिम समुदाय के इस त्योहार को मुख्य रूप से कुर्बानी के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने कहा कि मंगलवार को चांद नहीं नजर आने की वजह से 1 अगस्त को ईद-उल-अजहा का त्योहार मनाया जाएगा।

इस साल कोरोना महामारी को लेकर देश के कई राज्यों की सरकारों ने गाइडलाइन जारी किया है। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने इस बार बकरीद पर मस्जिद या ईदगाह के बजाय घर में रहकर ही नमाज पढ़ने की अपील की है। इसके साथ ही लोगों को बकरे की जगह प्रतीकात्मक बलिदान का सुझाव दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार की जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि मस्जिद, ईदगाह या सार्वजनिक स्थानों के बजाय इस बार घर पर ही नमाज पढ़ें। सभी लाइवस्टॉक मार्केट बंद रहेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: