कोरोना से कैसे बचें, किन बातों का रखें ध्यान

संक्रमण से बचाव के उपाय, जरूर पढ़ें

0
आज सभी के मन में यह सवाल होगा कि कोरोना से कैसे बचें, किस बात का रखें ध्यान। बढ़ते संक्रमण से उपाय के इन तरीकों को जरूर पढ़ें।  Covid-19 के बते संक्रमण के खतरे से बचने के लिए जब तक कोई vaccine नहीं आ जाती या सही इलाज की व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक जरूरी सावधानियां बरतने में ही भलाई है। हमें दफ़्तर से लेकर घर तक सभी precautions का खास ख्याल रखना है।

इसके मद्देनजर गाज़ीपुर प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रगति कुमार का कहना है कि covid-19 का प्रसार काफी तेज होता है। इससे बचाव के लिये हमें मुख्य रूप से मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना व बार-बार हाथों को धुलना जरूरी है। दफ्तरों में व्यक्ति लंबा वक्त बिताते हैं, ऐसे में दफ्तर में ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है।

डॉ प्रगति कुमार ने कहा कि लॉकडाउन तक लोगों ने कोरोना के रोकथाम की गाइडलाइन का अच्छे से पालन किया लेकिन unlock में लापरवाही बढ़ रही है। लोग बिना मास्क के बाहर निकल रहें हैं, बाहर का खानपान शुरू हो रहा है और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में सभी को धैर्य रखने की आवश्यकता है। इसके साथ corona से बचाव एवं नियमों का भी पालन करना बेहद जरूरी है। 

कैसे बचें

1.दफ्तर में कर्मचारियों के प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और हाथों को सेनेटाइज करने की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही सहकर्मियों से शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। मुंह व नाक मास्क से ढका हुआ हो।

2. ऑफिस जाते वक्त हैंड सैनेटाइजर या पेपर सोप और पानी अपने पास रखें। घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनें। अपने चेहरे को फेस शील्ड से भी ढक सकते हैं। लंच, पानी की बोतल और जरूरी दवाएं साथ रखें।

3. अपनी जरूरत की वस्तुएं जैसे कि ईयरफोन, चार्जर, पॉवर बैंक और लैपटॉप का चार्जर अपने साथ रखें। इससे आपको किसी और से इन चीजों को लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

4. ऑफिस में चाय और कॉफी पीते हैं तो अपने घर से टी बैग्सै वगैरह लेकर जाएं। ऑफिस के पैंट्री में खानपान करने से बचें।

5. कार या स्कूयटर के जिन हिस्सोंन पर लोगों का हाथ सबसे ज्या दा लगने की संभावना है, उन्हेंर छूने से पहले सेनिटाइज़ जरूर करें।

अगर आप ऑफिस में हो तो क्या करें?

1. ऑफिस में काम करते वक्त अपना मास्को न उतारें और न ही मास्क को हाथ लगाएं।

2. डेस्क पर लैपटॉप और मोबाइल रखने से पहले डेस्कउ को ठीक से साफ कर लें।

3. ऑफिस में भी अपने सहकर्मियों से 6 फीट की दूरी पर बैठें।

4. ऑफिस या और कहीं भी लिफ्ट का इस्ते माल न करें और अगर करें भी तो लिफ्ट के बटन को हाथ न लगाएं। अगर लिफ्ट में तीन से ज्याटदा लोग हैं, तो उसका प्रयोग न करें।

क्या हो उपाय

1. घर पहुंचते ही सभी कपड़ों को अच्छे से धो लें।
2. नहाने से पहले किसी को भी न छुएं और बात भी न करें।
3. घर आने के बाद गुनगुने पानी से गरारे करें और भाप भी ले सकते हैं।
4. लंच बैग, मोबाइल फोन और लैपटॉप आदि को घर आने के बाद सैनिटाइज जरूर करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: