शिक्षक दिवस पर क्या बोले पीएम मोदी और अन्य दिग्गज

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से देशभर के 47 शिक्षकों को राष्ट्रपति पुरस्कार भी दिया गया, इस पुरस्कार वर्चुअल आयोजन में ही प्रदान किए गए।

0
पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई अन्य नेताओं ने भी भी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी और जीवन में शिक्षकों के अद्वितीय योगदान को याद किया।

5 सितंबर को भारत के दूसरे राष्ट्रपति और पहले उपराष्ट्रपति, शिक्षक और महान शिक्षाविद डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvpalli Radhakrishnan) के जन्मदिन के अवसर पर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 1962 से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने की परंपरा चली आ रही है। इस मौके पर पीएम मोदी समेत भारत के अन्य नेताओं ने भी अपने जीवन में शिक्षकों का योगदान को याद किया और डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के भारतीय शिक्षा में योगदान को भी नमन किया –

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि – भारत के निर्माण में शिक्षकों का योगदान सबसे अधिक है। देश के छात्रों के जीवन को बनाने के लिए और राष्ट्र निर्माण में सम्पूर्ण योगदान देने के लिए तमाम शिक्षकों को मैं नमन करता हूं। साथ ही डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें श्रध्दासुमन अर्पित करता हूं।

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने ट्वीट कर कहा कि- अच्छे भवनों और अच्छे अच्छे उपकरणों से स्कूल नहीं बनता। स्कूल बनता है अच्छे शिक्षकों से जो राष्ट्र निर्माण के लिए देश के बेटे बेटियों में चरित्र निर्माण की नींव डालते हैं।

विराट कोहली

शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों और कोच को याद करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Captain Of Indian Cricket Team Virat Kohli) ने कहा – सभी शिक्षकों और कोच को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं जिन्होंने हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी और हमारे सपोर्ट के लिए है कि स्तंभ की तरह हमेशा खड़े रहे।

शिक्षा मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक

शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने भारतीय पुरातन परंपरा को याद करते हुए कहा – भारत की उदात्त सांस्कृतिक परंपराओं में गुरु को “गुरुर देवो, गुरुर ब्रह्मा और आचार्य देवो भव” कहकर ईश्वर से भी ऊपर रखा गया है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक छोटे से ट्वीट में बहुत बड़ी बात लिखी की “सारी दुनिया ही उसके लिए शिक्षक के समान है जो सीखने की इच्छा रखता है’

राहुल गांधी

गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को एक महान शिक्षाविद एक स्कॉलर के रूप में याद किया। साथ ही देश के तमाम शिक्षकों को भी नमन किया है जो राष्ट्र निर्माण में देश को नया आकार देने की कोशिश में हमेशा लगे रहते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: