गुजरात स्थानीय निकाय चुनावों की तारीखें घोषित

गुजरात राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने शनिवार को गुजरात में नगर निकाय चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। यहां दो चरणों में पंचायत और निकाय चुनाव होंगे।

0
गांधीनगर: गुजरात राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने शनिवार को गुजरात में नगर निकाय चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। यहां दो चरणों में पंचायत और निकाय चुनाव होंगे।
कोरोना वायरस महामारी के कारण इससे पहले चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। शनिवार की घोषणा के साथ, क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) प्रभावी हो गई है।

राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने गुजरात में स्थानीय निकायों, नगर निगमों, नगर पालिकाओं, जिला और तहसील पंचायतों के लिए मतदान की तारीखों की घोषणा कर दी है।

पहला चरण 21 फरवरी को और दूसरे चरण का चुनाव 28 फरवरी को होगा। गुजरात में पहले चरण में 6 नगरपालिका में चुनाव कराये जाएंगे। उसके बाद दूसरे चरण में 31 जिला पंचायतों 231 तालुका पंचायतों और 81 नगरपालिका में चुनाव कराये जाएंगे। निकाय चुनावों को लेकर एक फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। पहले फेज में सूरत, अहमदाबाद, राजकोट, जामनगर, भावनगर और राजकोट में वोट डाले जाएंगे।

चुनावी कार्यक्रम के अनुसार, नगर निगमों के लिए मतदान रविवार, 21 फरवरी को सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा, जबकि नगरपालिकाओं और पंचायतों के लिए मतदान 28 फरवरी को सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा। नगर निगम चुनाव के लिए मतगणना 23 फरवरी को होगी, जबकि नगरपालिकाओं और पंचायतों के लिए 2 मार्च को मतगणना होगी।

नगर निगम चुनाव के लिए अधिसूचना 1 फरवरी होगी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 फरवरी होगी, नामांकन प्रपत्रों की जांच 8 फरवरी को होगी, नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 9 फरवरी होगी और मतदान 21 फरवरी को होगा। यदि रिपोलिंग की आवश्यकता है, तो इसे 22 फरवरी को किया जाएगा। मतगणना और परिणाम 23 फरवरी को निर्धारित किए गए हैं।

नगर पालिका, जिला पंचायत, तहसील पंचायत चुनावों की अधिसूचना 8 फरवरी को होगी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 फरवरी होगी, नामांकन प्रपत्रों की जांच 15 फरवरी होगी, नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 16 फरवरी होगी और मतदान 28 फरवरी को होगा। यदि रीपोलिंग की आवश्यकता होती है, तो इसे 1 मार्च को आयोजित किया जाएगा। मतगणना और परिणाम 2 मार्च को सामने आएंगे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: