लेबनान में नोटों वाले गुलदस्ते से लोग कर रहे हैं जरूरमंदों की मदद

0

बेरूत: लेबनान में फूलों के कारोबार से जुड़ी एक महिला ने गुलदस्ते को फूलों के बजाय नोट से सजाकर बेचना शुरू कर दिया है। ये लोगों को ऐसा भाया कि तेज़ी से लोकप्रिय होता जा रहा है।

इसका कारण यह है कि लेबनान में उच्च मुद्रास्फीति का माहौल। लेबनानी बहुत अधिक दान देते हैं और यही कारण है कि वे चुपचाप पैसे के छोटे गुलदस्ते के साथ जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। नोटों के गुलदस्ते में लेबनानी मुद्रा और अमेरिकी डॉलर को खास अंदाज में सजाया गया है।

30 साल की तमारा हरीरी ने इसे पेश किया है। उनका कहना है कि लेबनान में एक गुलदस्ता 10 से 15 लाख लेबनानी पाउंड में मिलता है, जबकि फूलों की जगह नोटों का गुलदस्ता बनाया जा सकता है, जिसे लोग खुशी-खुशी खरीद कर अपनों को दे रहे हैं।


बड़ी संख्या में लोग इन कठिन हालात में भी जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। इसलिए वे पैसे के गुलदस्ते लेकर अपने प्रियजनों या जरूरतमंदों को दे रहे हैं।


तमारा हरीरी का कहना है कि तमाम मुश्किलों के बावजूद बड़ी संख्या में लोग इन कठिन हालात में भी जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। इसलिए वे पैसे के गुलदस्ते लेकर अपने प्रियजनों या जरूरतमंदों को दे रहे हैं। ऐसे में मुश्किल हालात में मदद करने का यह नया तरीका सामने आया है।

तमारा का कहना है कि यह राशि गरीब लोगों, छात्रों और अन्य लोगों के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। वे कहते हैं कि बहुत से गोरे लोग मदद मांगने से कतराते हैं और वित्तीय सहायता की पेशकश किए जाने से भी नाराज हो सकते हैं। अन्यथा, यदि सहायता को अच्छे तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, तो वे सहर्ष स्वीकार करते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.