प्रतिबंधों के साथ फिल्म, टीवी प्रोडक्शन फिर से होंगे चालू: मंत्रालय

SOP सिस्टम के तहत होगा काम

0

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री (Union Minister of Information and Broadcasting) प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने रविवार को कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी के कारण कई महीनों से बंद पड़ी फिल्म और टीवी प्रोडक्शन इंडस्ट्री (Film and TV Production Industry) को फिर से खोलने की घोषणा की है।

हालांकि मंत्री ने  कहा है कि संचालन के दौरान कोविड-19 से जुड़े निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा। जावड़ेकर ने कहा, “नया SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) मीडिया प्रोडक्शन इंडस्ट्री (Media production industry) के लिए एक ‘संजीवनी’ की तरह होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क (Social distancing and masks) इसके अभिन्न अंग होंगे। इसके पीछे सामान्य सिद्धांत यही है कि यह कलाकारों और क्रू दोनों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने में मदद करे।”

SOP शूटिंग स्थलों और अन्य कार्यस्थलों पर पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करता है। साथ ही इसमें उचित स्वच्छता, भीड़ प्रबंधन और सुरक्षात्मक उपकरणों के प्रावधान जैसे उपाय भी शामिल हैं।

मंत्री ने कहा कि इस एसओपी का मूल सिद्धांत ‘संपर्क को कम से कम’ करना है। एसओपी का सुझाव है कि कॉस्ट्यूम, सेट की सामग्री, विग, मेकअप जैसी चीजों को कम से कम साझा किया जाए और ऐसा करने वाले लोग ग्लब्स पहने रहें।

रिकॉडिर्ंग स्टूडियो और एडिटिंग रूम जैसी जगहों पर 6 फीट की दूरी का पालन किया जाएगा। एसओपी यह भी कहता है कि शूटिंग के दौरान कम से कम कलाकार और क्रू मौजूद रहें।

इसके अलावा नई एसओपी में शूटिंग स्थलों पर दर्शकों और आगंतुकों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित किया गया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: