कर्तव्य पथ होगा राजपथ का नया नाम

0

आज से राजपथ का नाम इतिहास का हिस्सा बन चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजपथ के एक नए रूप का आज उद्घाटन करेंगे जिसका नाम कर्तव्यपथ रखा गया है। नए स्वरुप वाले इस पथ का नाम बदलने के साथ इंडिया गेट के पास नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी किया जायेगा।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद द्वारा नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस बदलाव के साथ विजय चौक से सी-हेक्सागन तक राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन को अब कर्तव्यपथ के नाम से जाना जायेगा।

प्रधानमंत्री मोदी के पंच प्रण के आह्वान के दूसरे प्रण के के तहत कर्तव्यपथ का उद्घाटन और सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया गया है, इस तरह से औपनिवेशिक मानसिकता की हर निशानी खत्म करने की बात कही गई थी।

राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक राजपथ के दोनों ओर का क्षेत्र सेंट्रल विस्टा कहलाएगा। इसमें नये संसद भवन के अलावा प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति के आवास और कार्यालय होंगे। इस नये संसद भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर है।

पीएमओ की ओर से मिलने वाली जानकारी के मुताबिक़ कर्तव्य पथ बेहतर सार्वजनिक स्थानों और सुविधायें प्रदान करेगा। जिसमें पैदल मार्ग, लॉन, हरे भरे स्थान, नहरें, मार्गों के पास लगे बोर्ड, नई सुख-सुविधाओं वाले ब्लॉक के अलावा बिक्री स्टॉल होंगे। पैदल यात्रियों के लिए अंडरपास, पार्किंग स्थल होंगे। इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, भारी वर्षा के कारण एकत्र जल के प्रबंधन और उपयोग किए गए पानी का पुनर्चक्रण के अलावा वर्षा जल संचयन की सुविधाएं शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.