Delhi cm Arvind Kejriwal: कोरोना से मरने वाले के परिवार को 50 हजार रूपए, बच्चों को मिलेगी पेंशन

0

Delhi cm Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को राहत भरी योजनाओं का ऐलान किया है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जिन परिवारों में कोरोना से किसी की भी मौत हुई है उनके नजदीकी परिजन को सरकार 50-50 हजार रुपये आर्थिक मदद देगी।

Delhi cm Arvind Kejriwal four big announcements

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Delhi cm Arvind Kejriwal)  ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चार घोषणाएं की। इसमें कोरोना (Coronavairus) से जान गंवाने वालों के लिए मदद राशि का ऐलान किया। और उनके परिवार को ढाई हजार की पेंशन भी मिलेगी। जिन बच्चों के माता-पिता का कोरोना से निधन हो गया है, उनके अनाथ हो गए बच्चों को 25 वर्ष तक ढाई हजार रुपये की मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि अगर कोरोना से पति की मौत हो गई है तो पेंशन पत्नी को मिलेगी। यदि पत्नी की कोरोना से मौत हुई है तो आर्थिक मदद पति को मिलेगी। अगर अविवाहित की मौत कोरोना से हुई है तो मुआवजा उसके नजदीकी परिजन को मिलेगा।

ये भी पढ़ें-UP : कर्फ्यू से प्रभावित लोगों को मिलेगा भत्ता- यूपी सरकार

Delhi cm Arvind Kejriwal की घोषणा कोरोना से मरने वाले परिवार को मिलेगा 50 हजार रुपए

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में बहुत सारे लोगों के घर में कमाने वालों की मौत हो गई। कई बच्चों के सिर से माता-पिता का साया छिन गया. वहीं, कई माता-पिता के कमाने वाले बच्चों की जान चली गई। उन्होंने कहा कि कई दिन से दिल्ली सरकार इसी पर मंथन कर रही थी कि कैसे इनका मदद करें।

Delhi cm Arvind Kejriwal की कोरोना के बीच चार अहम घोषणाएं

सरकार 72 लाख राशन कार्ड धारकों को हर महीने 5 किलो राशन देती है, इस महीने 5 किलो केंद्र की तरफ से दिया जा रहा है। इस महीने राशन मुफ्त होगा।

जिन लोगों की कोरोना से मौत हुई, उनसे हमारी सहानुभूति है। इस मुसीबत की घड़ी में हर परिवार को जहां कोरोना से मौत हुई है उनको 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

जिन परिवारों में कमाने वाले व्यक्ति की मौत हुई है वहां 2500 पेंशन दी जाएगी।

जिन बच्चों के मां-पिता की मौत हुई या पहले से कोई नहीं था और अब जिसके साथ रह रहे हैं उनकी कोरोना से मौत हुई है, जो अनाथ हुए हैं उन्हें 2500 महीना दिए जाएंगे. पढ़ाई लिखाई मुफ्त होगी।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को facebook Page पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.