Corona Virus:कोरोना को ऐप से करें ट्रेस ‘आरोग्य सेतु’ करें डाउनलोड रहेंगे सुरक्षित…

0

Corona Virus:कोरोना को ऐप से करें ट्रेस ‘आरोग्य सेतु’ करें डाउनलोड रहेंगे सुरक्षित……

New Delhi:भारत सरकार कोरोना से निपटने के लिए कई बड़े कदम उठाएं हैं, इसी कड़ी में सरकार ने ‘आरोग्य सेतु’ ( arogya setu app)नाम का एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, इस ऐप को अब तक 30 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि अगर आपने यह ऐप डाउनलोड कर रखी है तो कोरोना(Corona Virus) पॉजिटिव शख्स के संपर्क में आते ही यह आपको सूचित करेगी। उन्होंने कहा कि सबकी सेफ्टी से आपकी और आपकी सेफ्टी से सबकी https://navbharattimes.indiatimes.com/ सेफ्टी होगी।

 

Click Here To Download Arogya setu 

 

आपको बता दें कि ऐप केवल ताजा मामलों का पता लगाएगा और केवल उन्हीं लोगों को सतर्क करेगी जो( Corona Virus)संक्रमित व्यक्ति के आस-पास रहे हैं। यह ऐप आवाज के जरिये इस्तेमाल में आने वाली तकनीक से संकमितों का पता लगाने में मदद करेगी। इसमें अति आधुनिक ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी, एल्गोरिदम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग शामिल है। यह ऐप 11 भाषाओं में उपलब्ध है। इसे एंड्रियोड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म पर लॉन्च किया गया है।

आइये जानते हैं कि ये ऐप कैसे काम करेगा….

यदि कोई व्यक्ति इलाज के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो संक्रमित व्यक्ति का मोबाइल नंबर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाए गए रजिस्टर में शामिल कर लिया जाता है, और और इस ऐप भी इस सूचना को अपडेट किया जाएगा। इस ऐप से कोविड -19 संक्रमण के खतरे का आकलन करने और आवश्यकता होने पर संबंधित व्यक्ति को दूसरे लोगों से अलग करने (क्वारंटाइन ) करने के लिए सरकार को समय पर कदम उठाने में मदद मिलेगी। सरकार ने कहा कि इस ऐप में उपयोगकर्ताओं की जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी और प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

 

लव अग्रवाल ने बताया कि एग्रिकल्चर मिनस्ट्री ने ई पोर्टल लॉन्च किया है, जिसमें 500 से ज्यादा मंडियां को जोड़ा गया है और 400 और मंडियों को जोड़ने का काम चल रहा है। इससे किसान बिना मंडी जाए अपनी सामान बेच सकते हैं और उनको मोबाइल पर इसकी आसानी से पेमेंट भी मिल जाएगी।

11 भाषाओं में उपलब्ध है ये ऐप

 

अन्य खबरों के लिए यहं क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: