दिल्ली और यूपी में 1,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में CBI ने की छापेमारी

एजेंसी के अधिकारियों ने दिल्ली स्थित क्वालिटी लिमिटेड, संजय ढींगरा, सिद्धांत गुप्ता, अरुण श्रीवास्तव और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के ठिकानों पर तलाशी ली है।

0

नई दिल्ली:  केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने सोमवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा समेत आठ जगहों पर एक निजी कंपनी (privately held company) द्वारा 1,400 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी (Bank fraud) को लेकर तलाशी ली। CBI के एक प्रवक्ता के मुताबिक एजेंसी की कई टीम ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, बुलंदशहर, हरियाणा के पलवल और राजस्थान के अजमेर में तलाशी ली। एजेंसी के अधिकारियों ने दिल्ली स्थित क्वालिटी लिमिटेड, संजय ढींगरा, सिद्धांत गुप्ता, अरुण श्रीवास्तव और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के ठिकानों पर तलाशी ली है।

सीबीआई द्वारा क्वॉलिटी लिमिटेड और उसके निदेशकों (Kwality Limited and its Directors) और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ बैंक ऑफ इंडिया और बैंकों के अन्य कंसोर्टियम को  1,400.62 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। इससे पहले सीबीआई ने इस संबंध में मामला दर्ज किया था।

अधिकारी ने बताया कि दी गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उन आरोपियों ने बैंक ऑफ इंडिया (लीड बैंक), केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आंध्रा बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, आईडीबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक, सिंडिकेट बैंक सहित बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम के साथ धोखाधड़ी की है।

अधिकारी ने कहा कि बैंक फंड्स के डायवर्जन के जरिए 1,400.62 करोड़ रुपये का लेन-देन, संबंधित पक्षों के साथ ट्रांजेक्शन, फर्जी दस्तावेज/रसीदें, फर्जी संपत्ति और देनदारियों का पता चला है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: