नॉर्थ ईस्ट में ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता- PM

पीएम ने Manipur Water Supply Project का किया शुभारंभ

0
NEW DELHI: Manipur Water Supply: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मणिपुर वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट (Manipur Water Supply Project) की आधारशिला रखी।  इंफाल से इस कार्यक्रम में मणिपुर की गवर्नर नजमा हेपतुल्ला, मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह और उनके कैबिनेट के अन्य सदस्य, सांसद और विधायकों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि नॉर्थ-ईस्ट में देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता है। दिनों-दिन मेरा ये विश्वास इसलिए गहरा हो रहा है, क्योंकि अब पूरे नॉर्थ-ईस्ट में शांति की स्थापना हो रही है।

Ease of Living पर सबका हक

प्रधानमंत्री ने कहा कि पैसा कम हो सकता है, ज्यादा हो सकता है लेकिन Ease of Living पर सबका हक है, हर गरीब का हक है। इसलिए बीते 6 वर्षों में भारत में Ease of Living का भी एक बहुत बड़ा आंदोलन चल रहा है।’  प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल विकास, स्टार्ट अप और दूसरी अन्य ट्रेनिंग के लिए अब यहीं पर अनेक संस्थान बन रहे हैं।

लगभग 3 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से पूरे होने वाले मणिपुर वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट से यहां के लोगों को पानी की दिक्कतें कम होनी वाली हैं।

नॉर्थ-ईस्ट में Modern Infrastructure

पीएम मोदी ने कहा, ‘ आज का यह कार्यक्रम, इस बात का उदाहरण है कि कोरोना के इस संकट काल में भी देश रुका नहीं है, देश थमा नहीं है। जब तक वैक्सीन नहीं आती, जहां कोरोना के खिलाफ हमें मजबूती से लड़ते रहना है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,’ रोडवेज, हाईवे, एयरवेज, वाटरवेज ओर आइवेज (i-ways) के साथ-साथ गैस पाइपलाइन का भी आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर नॉर्थ-ईस्ट में बिछाया जा रहा है।

मणिपुर को मिला फंड

मणिपुर का यह प्रोजेक्ट वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा में पेयजल मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार के ‘जल जीवन मिशन’ का हिस्सा है। इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने मणिपुर को  फंड दिया है जिससे 1 लाख 42 हजार 7 सौ 49 घरों व 1 हजार 1 सौ 85 बस्तियों के लिए घरेलू नल कनेक्शन में वाटर सप्लाई आसानी से हो सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: