Aadhaar Verification: आधार वेरिफिकेशन हुआ आसान, UIDAI ने जारी किये नए नियम

0

Aadhaar Verification: मौजूदा वक्त में आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारे लिए आईडी प्रूफ़ और एड्रेस प्रूफ़ के तौर पर सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। चाहे आपको कोई सरकारी सुविधा का लाभ लेना हो या फिर आपको बैंक में अपना खाता खुलवाना हो या फिर इसी तरह के और काम हों, आधार कार्ड चाहिए होता है। इस वजह से आपको अपने आधार को सुरक्षित रखना भी बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें-
Matri Bhoomi Yojna: पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीएम योगी करेंगे ‘मातृ भूमि योजना’ का शुभारंभ

Aadhaar Verification

Aadhaar Verification: आधार कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन वेरिफाई करना है आवश्यक

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि हमारे आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो जाता है, जिसकी वजह से हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आधार को वेरिफाई करना जरूरी होता है। UIDAI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इससे संबंधित एक ट्वीट भी किया है।

Aadhaar Verification: UIDAI ने ट्वीट के जरिये लोगों को किया सावधान

UIDAI ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “धोखेबाजों से सावधान। कोई भी आधार ऑनलाइन या ऑफलाइन सत्यापन योग्य है। ऑफलाइन सत्यापित करने के लिए, ई-आधार या आधार पत्र या आधार पीवीसीकार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें। ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए, https://resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर जाकर 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें, आप इसे mAadhaar ऐप का उपयोग करके भी कर सकते हैं।”

इसके अलावा UIDAI ने अपने ट्वीट में यह जिक्र भी किया है कि, “आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार को वेरिफाई कर सकते हैं। ई-आधार या आधार पत्र या आधार पीवीसीकार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें। या वेबसाइट पर अपने 12 अंकों का आधार नंबर डालें और वेरिफाई करें। किसी भी तरह की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करें या [email protected] पर मेल करें।”

Aadhaar Verification: आधार कार्ड को वेरिफाई करने का क्या है पूरा प्रॉसेस

आधार को ऑनलाइन वेरिफाई करने के लिए आपको सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा। वहां पर आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर को इंटर करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा वेरिफिकेशन वाले विकल्प पर जाकर वहां दिए गए कैप्चा कोड को इंटर कर प्रोसीड टू वेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा।

आधार कार्ड को ऑनलाइन वेरिफाई करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.