दिल्ली दंगों पर आधारित किताब पर बवाल

साल 2020 की शुरूआत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में हुए दंगों पर एक किताब लिखी गई है। लेकिन इस किताब के मार्केट में आने से पहले ही इसके प्रकाशक ‘ब्लूम्सबरी इंडिया’ (Bloomsbury India) ने इसकी सारी की कॉपियां बापस ले लिया हैं। ‘Delhi Riots 2020: द अनटोल्ड स्टोरी’ नाम की इस किताब को तीन लेखिकाओं ने अपने रिसर्च के आधार पर लिखा है।

आपको बता दें, बीते शनिवार को ‘Delhi Riots 2020: द अनटोल्ड स्टोरी’ किताब को लॉन्च (Book Launch) किया था। इस कार्यक्रम में बीजेपी (BJP) नेता कपिल मिश्रा (Kapil Mishra) ने स्पेशल गेस्ट के तौर पर शिरकत की थी। लेकिन लॉन्चिंग कार्यक्रम के तुरंत बाद ब्लूम्सबरी के इंडिया ऑफ़िस से फ़ोन कर ये जानकारी दी कि वो सभी 100 किताब की कॉपियों को वापस ले रहे हैं।

इस किताब की तीनों लेखिकाओं में से एक लेखिका मोनिका अरोड़ा ने इस बारे में कहा कि इस किताब की जानकारी जैसे ही मीडिया में आई वैसे ही कुछ लोगों ने किताब के प्रकाशक ब्लूम्सबरी से इसे वापस लेने की मांग करने लगे।

वहीं किताब की दूसरी लेखिका प्रेरणा मल्होत्रा ने कहा कि किताब पूरी रिसर्च के आधार पर लिखा गया है, और पूरे कंटेंट के बारे में ‘ब्लूम्सबरी इंडिया’ को मालूम था। इसे प्रकाशक ने खुद ही मंजूर किया था। इसलिए गलत कंटेंट का कोई प्रश्न ही नहीं खड़ा होता।

वहीं किताब के कंटेंट और इसके निष्कर्ष को लेकर किताब की तीनों ही लेखिकाओं का मानना है कि दिल्ली दंगे अचानक शुरू नहीं हुए बल्कि दंगों की प्लानिंग की गई थी। इस दंगे में कुछ मुस्लिम और मुस्लिम परस्त अर्बन नक्सल लोगों ने ही मिलकर दिल्ली दंगों की साजिश रची थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *