कोविड- 19 वैक्सीन के तहत विश्व में 23 प्रोजेक्ट्स पर कार्य

0
कोविड-19 की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) तलाशने में विश्व के सभी देशों के वैज्ञानिक दिन-रात काम कर रहे हैं, लेकिन भारत सहित जिन देशों में यह बीमारी तेजी से पांव पसार रही है। लोगों की चिंताएं एक तरफ जहां बढ़ रही हैं, वहीं दूसरी ओर वैक्सीन को लेकर लोगों के जेहन में कई तरह के सवाल घूम रहे हैं, जैसे- यह वैक्सीन कब तक आ जायेगी? दवा का असर और उसके Side Effect क्या होंगे? अधिक लोगों तक यह कैसे पहुंचेगी? इस तरह के तमाम सवालों का अब तक कोई सटीक जवाब नहीं मिल पाया है।

आज हम आप को बताएंगे इसके पहले ऐसी कौन सी बीमारी थी जिस पर विश्व भर के वैज्ञानिकों ने जी-जान लगाकर वैक्सीन तैयार किया और अभी फिलहाल कोविड-19 वैक्सीन को लेकर विश्व भर में 23 Projects पर तेजी से कार्य हो रहा है।

आपको बता दें कि दुनिया में इससे पहले सबसे तेज़ वैक्सीन मम्प्स (vaccine mumps) बीमारी के लिए खोजी गई थी। जानकारी के मुताबिक़ वो बीमारी मम्प्स (mumps)थी, जिसकी वैक्सीन तैयार करने में वैज्ञानिकों को चार साल का वक़्त लगा था।

लेकिन कोरोना महामारी जिस तेज़ी से फैल रही है और जिस रफ़्तार से लोगों की जान ले रही है, उसे देखते हुए इसकी वैक्सीन विकसित करने का काम ऐतिहासिक रूप से तेज़ गति से चल रहा है। इस समय कोरोना महामारी के ख़िलाफ़ दुनिया भर में वैक्सीन विकसित की लगभग 23 परियोजनाओं पर काम चल रहा है। लेकिन इनमें से कुछ ही ट्रायल के तीसरे और अंतिम चरण में पहुंच पाई हैं।

अभी तक किसी भी वैक्सीन के पूरी तरह से सफल होने का इंतज़ार ही किया जा रहा है। इनमें Oxford University, Modern Pharmaceuticals, चीनी दवा कंपनी Sainova Biotech के vaccine development projects अहम हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: