बालों में तेल लगाते समय कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए?

0

बाल सुंदरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए सुंदर बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आज की व्यस्त दिनचर्या के कारण बालों की देखभाल करना काफी मुश्किल हो गया है और साथ ही पर्यावरण प्रदूषण के कारण बालों की देखभाल करना अधिक कठिन हो गया है।

डैमेज बालों की देखभाल में महिलाओं को सबसे अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञ नियमित रूप से बालों में तेल लगाने की सलाह देते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि तेल बालों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि तेल लगाने से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है, साथ ही यह रूखेपन और अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

बालों के विकास के लिए कुछ बेहतरीन तेलों में जैतून, नारियल, सरसों और बादाम का तेल शामिल हैं। बालों में जहां तेल लगाना जरूरी है, वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि तेल लगाते समय कुछ गलतियों से बचना भी जरूरी है।

बालों में तेल लगाते समय इन बातों का ध्यान अवश्य रखें:

बालों को जकड़ना:
महिलाएं तेल लगाने के बाद अपने बालों को कसकर बांधती हैं, जिससे हमारी जड़ों को नुकसान पहुंचता है और बाल कमजोर हो जाते हैं।

ठंडा तेल न लगाएं:
लोग तेल लगाने से पहले गर्म करते हैं, ज्यादातर लोग नारियल के तेल को गर्म करते हैं क्योंकि यह सर्दियों में जम जाता है, गर्म तेल त्वचा में बेहतर तरीके से प्रवेश करता है, साथ ही, यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है।

बहुत अधिक तेल लगाना:
बहुत अधिक तेल लगाने का मतलब है कि इसे धोने के लिए अतिरिक्त प्रयास और अतिरिक्त शैम्पू की आवश्यकता होगी। यह अभ्यास त्वचा के प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है और इसके परिणामस्वरूप सूखापन हो सकता है।

रात भर तेल लगाएं:
एक और लोकप्रिय गलती रात भर तेल लगाना है क्योंकि लंबे समय तक तेल लगाने से भी बाल कमजोर हो जाते हैं और गिरने की संभावना बढ़ जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.