Pandit Deendayal Upadhyay: पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 105वीं जयंती आज

0

Pandit Deendayal Upadhyay: आज ही के दिन उत्तर प्रदेश के मथुरा में 25 सितम्बर 1916 को जन्मे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ( Pandit Deendayal Upadhyay) की आज 105 वी जयंती (105th Birth Anniversary) मनाई जा रही है। इस अवसर पर देश के अनेक राजनेताओं ने नमन किया।

Birth Anniversary of Pandit Deendayal Upadhyay

Pandit Deendayal Upadhyay: पीएम मोदी से लेकर कई राजनेताओं ने ट्वीट के जरिये किया नमन

इस अवसर पर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के उन्हें याद कर हुए अपने ट्विटर अकाउंट से ट्विट करते हुए लिखा कि एकात्म मानववाद का उद्देश्य प्रत्येक मानव को गरिमापूर्ण जीवन प्रदान करना है एवं ‘अंत्योदय’ अर्थात समाज के निचले स्तर पर स्थित व्यक्ति के जीवन में सुधार करना है अतः यह दर्शन न केवल भारत अपितु सभी विकासशील देशों में सदैव प्रासंगिक रहेगा।

ये भी पढ़ें-  BJP Assembly Election 2022: भाजपा का ऐलान, निषाद पार्टी और अपना दल के साथ पार्टी लड़ेगी चुनाव

वही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विट करते हुए लिखा कि ” एकात्म मानव दर्शन के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनके विचार देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे।”

Pandit Deendayal Upadhyay: सेवा और समर्पण का उनका मंत्र हमें प्रेरणा देता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी नमन करते हुए लिखा “एकात्म मानववाद जैसे प्रगतिशील आर्थिक विचार के प्रणेता एवं अंत्योदय के लिए आजीवन काम करने वाले ‘महामानव’ पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को उनकी जयंती पर कोटि कोटि नमन। सेवा और समर्पण का उनका मंत्र हमें प्रेरणा देता है। उनके विचार और दर्शन भारत की आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित करते रहेंगे।”

उपराष्ट्रपति ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राष्ट्रवादी राजनैतिक विचारक और कार्यकर्ता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जन्म जयंती पर उनकी पावन स्मृति को सादर प्रणाम! आपके एकात्म मानवतावाद का उद्देश्य अंत्योदय था ।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.