अब WhatsApp से करिये रुपये का लेनदेन, जानिए कैसे भेज सकते हैं कैश

व्हाट्सएप ने UPI का इस्तेमाल करते हए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी में इंडिया-फर्स्ट, रियल टाइम पेमेंट सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम से 160 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन पूरा किया जा सकता है।

0

अभी तक हम सब WhatsApp से मैसेज, फोटो और वीडियोज भेजने का काम किया करते थे, लेकिन आज से WhatsApp पर हमे एक और सुविधा मिल रही है। आज से देश के किसी भी कोने से बैठकर आप WhatsApp के जरिये रूपए भेज सकते हैं।

WhatsApp पर किसी को रूपये भेजना उतना ही आसान है जितना अब तक मैसेज भेजना हुआ करता था।  अब बिना किसी डर के सुरक्षित तरीके से हम पैसे का लेन-देन WhatsApp के जरिये कर सकते हैं। बिना बैंक का चक्कर लगाए, घर बैठे कैश का लेन देन बड़ी आसानी से और चंद मिनटों में किया जा सकता है।

व्हाट्सएप ने UPI का इस्तेमाल करते हए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) के साथ साझेदारी में इंडिया-फर्स्ट, रियल टाइम पेमेंट सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम से 160 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन पूरा किया जा सकता है।

आइए जानते हैं कि आप किस तरह अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन और आईफोन में WhatsApp के इस नए फीचर का उपयोग कर किसी को भी रुपये भेज सकते हैं। ध्यान रखें कि आप जिस नंबर से WhatsApp चला रहे हैं, वह आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड हो।

इस तरह करें अपने वाट्सएप की सेटिंग

सबसे पहले आपको अपना WhatsApp अपडेट करना होगा। इसके बाद अपने फोन में WhatsApp खोलें और सबसे ऊपर दाएं कोने में 3 डॉट आइकन पर क्लिक करें।

अब पेमेंट्स पर क्लिक करें। पेमेंट मैथड एड करें। अब आपको बैंकों की एक लिस्ट मिलेगी।

आपको दी गई बैंकों की लिस्ट में से उस बैंक पर क्लिक करना है, जिसका अकाउंट आपको WhatsApp पेमेंट के लिए एड करना है।

इसके बाद आपके फोन नंबर का वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए आपको ‘वेरीफाई वाया एसएमएस’ टैब पर क्लिक करना होगा।

वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको अन्य पेमेंट्स एप्स की तरह ही लेनदेन के लिए यूपीआई पिन सेट करना होगा।

इसके बाद आपको पेमेंट पेज पर आपके द्वारा चुना गया बैंक दिखने लगेगा।

इस तरीके से भेज सकते हैं रुपये

WhatsApp पर उस व्यक्ति के चैट इनबॉक्स को खोलें, जिसे आपको रुपये भेजने हैं।

अब पेमेंट आइकन पर क्लिक करें और जितने रुपये भेजने हैं, वह राशि लिखें। आप इसके साथ एक नोट भी लिख सकते हैं।

वाट्सएप पेमेंट प्रोसेस पूरी करने के लिए आपको अपना UPI पिन डालने की जरूरत होगी। लेनदेन पूरी होने के बाद आपको कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: