101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक- राजनाथ सिंह

आत्मनिर्भर भारत के अभियान को मिलेगा बड़ा फायदा

0

आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ी घोषणा की है, जिससे देश में स्वदेशी उत्पाद को बढ़ावा मिलेगा। राजनाथ सिंह ने घोषणा आज करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत के तहत केंद्र सरकार ने 101 से ज्यादा रक्षा उपकरणों के आयात पर एम्बार्गो लगाने का फैसला किया है। इस बाबत जानकारी देते हुए  राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। रक्षा मंत्री ने बताया कि यह रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है।

आपको बता दें इस बाबत रक्षा मंत्री ने ट्वीट में लिखा, “रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत पहल के लिए एक बड़ा पुश देने को तैयार है। रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय 101 से ज़्यादा वस्तुओं पर आयात प्रतिबंध यानी एम्बार्गो पेश करेगा।”

माना जा रहा है कि रक्षा मंत्रालय जल्द ही एक नेगेटिव आर्म्स लिस्ट ला सकता है। इसके तहत कुछ हथियारों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। जिससे देश में ही हथियारों के प्रोडक्शन को लेकर घरेलू उत्पादन क्षमता बढ़ने पर जोर दिया जा सके।

आपको बता दें चीन से जारी तनाव के बीच इसे एक बड़ा फैसला माना जा रहा है। जिससे देश में चीनी सामानों और भारतीय बाजार में चीन की पकड़ को कम करने की दिशा में केंद्र सरकार के ये फैसला महत्वपूर्ण है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: