242 साल पहले अलेक्जेंडर हैमिल्टन द्वारा लिखे गए पत्र का प्रदर्शन

0

अमेरिका के संस्थापक व्यक्तियों में से एक, अलेक्जेंडर हैमिल्टन द्वारा 1780 में लिखा गया एक पत्र दशकों पहले चोरी हो गया था, जिसे अब बरामद करके सार्वजनिक किया जा रहा है।

प्रसिद्ध क्रांतिकारी हस्ती का ये पात्र मैसाचुसेट्स के राज्य अभिलेखागार से चोरी हो गया था। पत्र का अनावरण 4 जुलाई को अमेरिका के वार्षिक स्वतंत्रता दिवस समारोह की वर्षगांठ पर राष्ट्रमंडल संग्रहालय में किया गया।

यह पहली बार है जब जनता ने उस पत्र को देखा है, जिसे लंबी कानूनी लड़ाई के बाद मैसाचुसेट्स राज्य को वापस कर दिया गया था।

ट्रेजरी के पहले अमेरिकी सचिव अलेक्जेंडर हैमिल्टन ने एक फ्रांसीसी राज्य अधिकारी मार्की लाफायेट को पत्र लिखा था। 21 जुलाई 1780 के पत्र में एक द्वीप पर फ्रांसीसी सेना के लिए ब्रिटिश खतरे का विवरण दिया गया था।

पत्र में हैमिल्टन के सैन्य सचिव के हस्ताक्षर भी हैं। कहा जाता है कि यह पत्र द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक अभिलेखागार कर्मचारी द्वारा चुराया और बेचा गया था। इस घटना के कई साल बाद वर्जीनिया में एक नीलामी में एक परिवार द्वारा बिक्री के लिए पत्र भेजा गया था।

नीलामी घर ने माना कि यह एक चोरी का पत्र था और इसकी सूचना संघीय जांच ब्यूरो को दी। जब मामला अदालत में आया, तो हैमिल्टन के पत्र को कानूनी रूप से राज्य की संपत्ति घोषित किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.