‘Gunjan Saxena, The Kargil girl’ फिल्म से वायुसेना को आपत्ति

भारतीय वायुसेना की पहली महिला हेलीकॉप्टर पॉयलट गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena) के जीवन पर आधारित फिल्म ‘गुंजन सक्सेना, द कारगिल गर्ल’ की काफी प्रशंसा हो रही है। इस फिल्म में गुंजन सक्सेना का किरदार जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) ने निभाया है और पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) उनके पिता अनूप कुमार सक्सेना (Anoop Kumar Saxena) की भूमिका में नजर आए हैं। इस फिल्म को दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं लेकिन भारतीय वायुसेना ने इस फिल्म के कई दृश्यों और संवादों को लेकर आपत्ति जताई है।

वायुसेना ने CBFC को लिखा पत्र

वायुसेना ने अपनी आपत्तियों को लेकर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) को एक पत्र भी लिखा जिसमें साफ तौर पर फिल्म में वायुसेना की नकारात्मक छवि पेश करने के आरोप का उल्लेख किया गया है। इस पत्र को नेटफ्लिक्स और धर्मा प्रोडक्शन को भी भेजा गया है।

रक्षा मंत्रालय को ये अपेक्षा है कि फिल्मों और वेब सीरीज के निर्माताओं को सलाह दें कि वो अपनी फिल्मों या वेब सीरीज में सेना के बारे में दिखाने से पहले रक्षा मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र लें। उनको ये सलाह देने की अपेक्षा भी की गई कि सेना की नकारात्मक छवि दिखाने से बचें। सेना ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को पत्र लिखकर अपनी अपेक्षाएं साझा करीं।

फिल्म के कुछ दृश्यों और संवादों से है आपत्ती

बता दें, निर्माता करण जौहर की ‘धर्मा प्रोडक्शन’ (Dharma Production) ने इस फिल्म को बनाया है और यह फिल्म 12 अगस्त को नेटफ्लिक्स (Netflix) पर प्रदर्शित की गई। इस फिल्म के एक दृश्य में गुंजन सक्सेना जब उधमपुर एयरबेस पर पहुंचती हैं तो उनको कदम दर कदम इस बात का एहसास कराया जाता है कि वो महिला हैं, कई बार प्रत्यक्ष तो कई बार परोक्ष रूप से। उधमपुर एयरबेस में गुंजन सक्सेना के रहने के दौरान की घटनाओं और स्थितियों के फिल्म में चित्रण पर वायुसेना ने आपत्ति जाहिर करी है।

क्या है OTT प्लेटफॉर्म का नियम

आपको बता दें वेब सीरीज या ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाली फिल्में या अन्य सामग्रियां केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के दायरे में नहीं आती हैं। ओटीटी पर दिखाई जाने वाली फिल्मों के निर्माता-निर्देशकों को इस बात के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है कि वो भारतीय सेना के बारे में कुछ भी दिखाने के पहले सक्षम अधिकारियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लें। Covid-19 की वजह से सिनेमाघर बंद हैं और तमाम फिल्मों का प्रदर्शन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ही हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *