आज पीएम मोदी ने दिया 86 मिनट का भाषण

'लोकल के लिए वोकल' पर रहा जोर

0

आज देश की 74वां स्वतंत्रता दिवस के जश्न में सराबोर है। आज देश को आजाद हुए पूरे 73 साल पूरे हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आज सातवीं बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस प्रतिष्ठित स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन दिया जो करीब 86 मिनट का रहा। आज लाल किले के प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा देश को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही। पीएम मोदी ने लोकल के लिए वोकल पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि आजाद भारत की मानसिकता वोकल फॉर लोकल होनी चाहिए। आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत में लौटता रहेगा। आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं, हमारी क्षमता, हमारी क्रिएटिविटी और हमारे स्किल्स को बढ़ाना भी है।

इसके साथ ही आज पीएम मोदी ने कहा कि इस वक्त दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं, कोरोना महामारी के दौरान हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है।

इसके साथ ही आज पीएम मोदी ने चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि LoC से लेकर LAC तक जिसने भी हमें आंख दिखाई है, हमने उन्हें माकूल जवाब दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद और विस्तारवाद से देश को निपटना आता है। साथ ही बीते दिनों घटित पूर्वी लद्दाख की घटना का भी अप्रत्यक्ष रूप से जिक्र किया, और कहा कि हमारे जवान क्या कर सकते हैं इसे पूरी दुनिया ने लद्दाख में देख लिया है। भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है। संकल्पों से प्रेरित है और सामर्थ्य पर अटूट श्रद्धा से आगे बढ़ रहा है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: