Parliament Monsoon Session: सोमवार से शुरू हो रहा है मानसून सत्र, 24 नए बिल पेश करेगी मोदी सरकार

Parliament Monsoon Session

Parliament Monsoon Session: इस बार मानसून सत्र के दौरान केंद्र की मोदी सरकार सदन में 24 नए बिलों को पेश करेगी। जिसमें सबसे अहम सहकारिता संशोधन बिल यानी The Multi State Cooperative Societies (Amendment) Bill 2022 है। जिसे पास करना मोदी सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। यह बिल सहकारिता मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इस बिल का मुख्य उद्देश्य एक से अधिक राज्यों में काम कर रहे क़रीब 1500 कोऑपरेटिव संस्थाओं के कामकाज में पारदर्शिता लाना और उन्हें सशक्त बनाने के लिए साधन जुटाने की शक्ति देना है। इस बिल में कोऑपरेटिव संस्थाओं के खाताधारको की जमापुंजी की सरक्षा का भी प्रावधान है।

ये भी पढ़ें- पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का हुआ निधन

Parliament Monsoon Session: 18 जुलाई से शुरू हो रहा है मानसून सत्र

Parliament Monsoon Session
Parliament Monsoon Session

आपको बता दें, सोमवार यानी 18 जुलाई से मानसून सत्र शुरू हो रहा है। सरकार द्वारा सदन में पेश किए जाने वाले अन्य बिलों में The Ancient Monuments & Archaeological Sites & Remains (Amendment) Bill, Central Universities (Amendment) Bill और Press & Registration of Periodicals Bill 2022 भी शामिल हैं। इस बिल में प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तर्ज पर ही डिजिटल मीडिया को मीडिया के एक अंग के रूप में शामिल करने का प्रावधान किया गया है। इस बिल में डिजिटल मीडिया को भी रजिस्टर्ड करने का प्रावधान है।

Parliament Monsoon Session: 24 नए बिल पेश करेगी मोदी सरकार

Parliament Monsoon Session
Parliament Monsoon Session

इसके साथ ही 18 जुलाई से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र में कुछ और बिल भी हैं जो काफी अहम माना जा रहा है और जिस पर हंगामे के आसार है। Forest Conservation (Amendment) Bill और 1948 के डेंटिस्ट क़ानून को ख़त्म कर एक राष्ट्रीय डेंटिस्ट आयोग बनाने के लिए The National Dental Commission Bill का नाम शामिल है। साथ ही तेलंगाना में एक केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय बनाए जाने के लिए भी एक बिल पेश सरकार इस बार सत्र में सदन में पेश करेगी जो काफी अहम है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *