Yogi Government: योगी सरकार का युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, बेरोजगार युवा आसानी से शुरू कर सकेंगे आपना व्यवसाय

0

Yogi Government: उत्तर प्रदेश के युवाओं को योगी सरकार (Yogi Government) बड़ा  तोहफा देने जा रही है। यूपी के युवा बेरोजगार  अब अपना बिजनेस आसानी से  शुरू कर सकेगें। दरअसल कौशल विकाश योजना (Kaushal Vikas Yojana) के तहत प्रशिक्षण ले चुके प्रदेश के युवाओं राज्य सरकार बैंक लोन (Bank Loan) दिलाएगी। इसके लिए कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा विभाग सरकार को प्रस्‍ताव भेज चुका है।

ये भी पढ़ें-Fastag:आज से गांडियों पर फास्टैग लगाना जरूरी, नहीं तो चुकाना पड़ेगा दुगना टोल

रोजगार शुरू करने के लिए (Yogi Government) सरकार युवाओं को देगी लोन

इस योजना को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार (Yogi Government) मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान बजट बढ़ाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2 फरवरी को पेश होने वाले राज्य सरकार के वित्तीय बजट में इस योजना के लिए अतिरिक्त बजट का इंतजाम किया जा सकता है। कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा विभाग इस योजना के लिए सरकार को प्रस्‍ताव भेज चुका है।

कौशल विकाश योजना के तहत ट्रेनिंग ले चुके युवाओं को सरकार (Yogi Government) देगी लोन

कौशल विकाश योजना के तहत  (Kaushal Vikas Yojana )ट्रेनिंग ले चुके युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए राज्य सरकार (State Government ) बैंकों से लोन दिलाएगी। राज्‍य सरकार की इस योजना का लाभ 18 से 35 वर्ष की आयु तक के युवा ले सकते हैं। इस के लिए सरकार ने कई बैंकों से सपंर्क भी किया है। हालांकि सरकार की ओर से अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि वह ऐसे युवाओं को कितना लोन देगी।

कोरोनाकाल के दौरान 50 हजार युवाओं को अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफार्म से ट्रेनिंग मिली

कौसल विकास (Kaushal Vikas Yojana ) एंव व्यावसायिक शिक्षा विभाग के अनुसार कौशल विकास योजना के तहत अब तक राज्य के 7 लाख अधिक युवा प्रशिक्षण ले चुके हैं। कोरोनाकाल में ट्रेनिंग सेंटर बंद होने की वजह से युवाओं को प्रशिक्षण नहीं दिया जा सका, लेकिन कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा विभाग ने 50 हजार युवाओं को अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय डिजिटल लर्निंग प्लेटफार्म से फ्री ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई। जिसके बाद युवाओं को ट्रेनिंग सर्टिफिकेट मिला। इन युवाओं को भी अपना रोजगार शुरू करने के लिए सरकार लोन दिलाएगी, साथ ही इस सर्टिफिकेट के आधार पर ट्रेनिंग ले चुके युवाओं को देश ही नहीं विदेशों में भी रोजगार म‍िल सकेगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को GOOGLE NEWS पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: