चीन में दुनिया की सबसे महंगी इमारत का उद्घाटन

0

चीन ने हाल ही में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का उद्घाटन कर दुनिया को चौंका दिया था। इस बलखाती घुमावदार इमारत का बनाना लगभग असंभव बात लग रही थी, लेकिन चीन ने इसे संभव बना दिया है। इस इमारत को दुनिया की सबसे घुमावदार इमारत होने का सम्मान दिया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक चीन में दिलचस्प रोशनियों से झिलमिलाती 180 मीटर लंबी इमारत बनाई गई है। इस इमारत को कई घुमाव दिए गए हैं और इस टावर को ‘डांस ऑफ लाइट टॉवर’ नाम दिया गया है।


रात में जब लाइट बिल्डिंग पर पड़ती है तो ऐसा लगता है कि लाइट डांस कर रही है। इमारत के प्रत्येक तल को 8.8 डिग्री घुमाया गया है।


इस इमारत का निर्माण चीन के कोंगकिंग जिले में जिंगफू प्लाजा के पास किया गया है। ‘डांस ऑफ लाइट टॉवर’ को एडास के विशेषज्ञ केन वाई ने डिजाइन किया है। उनका कहना है कि यह इमारत न सिर्फ बाहर से खूबसूरत दिखती है, बल्कि अंदर से काफी विशाल भी है।

कंपनी का कहना है कि रात में जब लाइट बिल्डिंग पर पड़ती है तो ऐसा लगता है कि लाइट डांस कर रही है, जो कि बिल्डिंग का एक और दिलचस्प पहलू है। इसके अलावा इमारत के प्रत्येक तल को 8.8 डिग्री घुमाया गया है। भवन के निर्माण में आधुनिक निर्माण तकनीक, इंजीनियरिंग और कंप्यूटर मॉडलिंग का इस्तेमाल किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.