भारत ने एक बार फिर पेश की दोस्ती की मिसाल

समुद्र में फंसा मॉरीशस का जहाज, इस एनवायरमेंटल इमेर्जेंसी में भारत ने फौरन भेजी मदद

0

भारत (India) ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि मुसिबत में फंसे देशों की हर संभव मदद के लिए वो कभी पीछे नहीं हटता। बता दें बीते  7 अगस्त को मॉरीशस (Mauritius) में एनवायरमेंटल इमेर्जेंसी (environmental emergency) की स्थिति पैदा हो गई थी। दरअसल मॉरीशस के एक पोत में तेल का रिसाव होने के बाद मदद की मांग करने पर भारत ने बिना देर किए मदद भेजी।

बता दें भारत सरकार ने इंडियन एयरफोर्स (indian air force) के हेलिकॉप्टर (helicopter) IAF C-17 के जरिये 30 टन टेक्निकल उपकरण और अन्य सहायता सामग्री भेजी है। जिससे तेल रिसाव की इस समस्या से तुरंत निपटा जा सके। ये उपकरण भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने मुहैया कराए हैं।

मॉरीशस के जहाज से हो रहे तेल रिसाव की समस्या से निपटने में भारतीय तटरक्षक बल के 10 सदस्यों की टीम को भेजा गया है। इसके साथ ही इंडियन एयरफोर्स के विमान से 10,000 उच्च क्षमता वाले तेल शोषित करने वाले पैड भी भेजे गए जिसे विशेष रूप से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने खरीदा है।

दरअसल जापान की शिपिंग कंपनी मेसर्स ओकिओ मैरीटाइम कॉर्प के स्वामित्व वाली 300 मीटर लंबा जहाज ब्राजील जा रहा था। इसमें लगभग 4000 मीट्रिक टन ईंधन भरा हुआ था। जो 25 जुलाई, 2020 को मॉरीशस के दक्षिण पूर्वी हिस्से में फंस गया था, और तेल रिसाव की समस्या खड़ी हो गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: