Womens Day: कुतुब मीनार, ताजमहल सहित सभी संरक्षित स्मारकों में महिलाओं को निशुल्क प्रवेश

8 मार्च को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सभी संरक्षित स्मारकों में महिलाओं को निशुल्क प्रवेश देने का फैसला किया गया है।

0

Womens Day: महिलाओं के अदृश्य संघर्ष को सलाम करने के लिए 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर केंद्र सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। 8 मार्च को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सभी संरक्षित स्मारकों में महिलाओं को निशुल्क प्रवेश देने का फैसला किया गया है।

एएसआई के जॉइंट डायरेक्टर जनरल (मॉन्यूमेंट्स) एम नांबिराजन द्वारा आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के अनुसार सभी संरक्षित स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों में भारतीय और विदेशी महिला पर्यटकों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निशुल्क प्रवेश दिया जायेगा।

एएसआई के तहत केंद्र की ओर से संरक्षित 3,691 स्मारक आते हैं, जिसमें ताजमहल, लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, सूर्य मंदिर, एलोरा की गुफाओं, खजुराहो और अजंता की गुफाओं जैसे स्थानों में महिलाओं की फ्री एंट्री रहेगी।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के सम्मान और अधिकार के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इस दिन दफ्तरों, स्कूल, सरकारी संस्थानों आदि जगहों पर महिलाओं का सम्मान भी किया जाता है, ताकि वो इस दिन खास महसूस कर सके। इसके साथ ही देशभर के विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: