महिला अग्निवीरों की नौसेना में मिलेगी 20 फीसद भर्ती

0

नौसेना में 20 फीसदी तक महिला अग्निवीरों को प्रवेश मिलेगा। ये प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। सेना में इस साल करीब 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती होनी है।

नौसेना द्वारा 3000 अग्निवीरों के प्रवेश हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए महिला एवं पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। चयनित महिला अग्निवीरों को नौसेना की विभिन्न शाखाओं में नियुक्ति मिलेगी।

नौसेना के साथ ही वायु और थल सेना में भी महिला अग्निवीरों के दाखिले की घोषणा की गई है। थल सेना में अग्निवीरों को केवल सेना पुलिस ब्रांच में भर्ती किया जाएगा।

इसके लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सेना पुलिस में पहले से ही सौ महिला कर्मियों का बैच कार्यरत है। सेना के सूत्रों के मुताबिक़ नये बैच में महिला अग्निवीरों की भर्ती होगी।

इसी प्रकार वायुसेना ने ऐलान किया है कि वह महिला अग्निवीरों की भी भर्ती करेगा। वायुसेना द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। वायुसेना ने कहा कि तैयारिया पूरी होने के बाद महिला अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। पहले बैच में सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों को लिया जा रहा है। वायुसेना ने महिला अग्निवीरों की कुल भर्ती में प्रतिशत अभी तय नहीं किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.