कोरोना वायरस से लड़ने में शरीर में क्या है उपयोगी तत्व, जानिए पूरी खबर

कोरोना वायरस से लड़ने में बढ़ाता है आपकी इम्यूनिटी।

0
कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों को देखते हुए इससे संबंधित जांच में भी वृद्धि हुई है। जिससे कई सारे तत्वों के बारे में जाना गया जो कि Corona virus से लड़ने में मददगार साबित हुआ है। स्पेन के डॉ रॉबर्टो फर्नांडिस ने अध्ययन के माध्यम से यह जानकारी साझा की है। उनका कहना है कि शरीर में Zinc की मात्रा कोरोना संक्रमण को काफी नियंत्रित करने में मददगार है।

आपको बता दें कि यूरोपीय सम्मेलन (European Conference) में जारी एक अध्ययन में कहा गया कि इंसान में खराब स्वास्थ्य स्थिति और blood के कम लेवल की वजह से संक्रमण का खतरा अधिक है। फर्नांडिस ने मार्च के मध्य से अप्रैल तक अस्पताल में भर्ती लोगों पर यह शोध किया।जिसमें यह नतीजा निकला कि संक्रमित महिलाओं और पुरुषों के ब्लड लेवल में जिंक की कमी पाई गई। यही मौत की भी वजह रही।

जानकारी है कि इस शोध में 249 लोगों के नमूने की जांच की गई। जिसमें से 21 संक्रमितों की मौत सामने आई है। जबकि जीवित बचने वाले कोरोना संक्रमितों में जिंक का स्तर अधिक था। जिससे कि उन्होंने संक्रमण से जल्द ही रिकवरी कर ली।

कैसे बढ़ाएं शरीर में जिंक का स्तर

शरीर में जिंक का स्तर बढ़ाने के लिए हम जिंक की गोलियां ले सकते हैं। इसके अलावा सबसे जरूरी है कि जिंक युक्त सामग्री को भोजन के माध्यम से लिया जाए। जिसमें सूखे मेवे जैसे कि बादाम, अखरोट, किशमिश, काजू, वहीं भांग सूरजमुखी और कद्दू के बीज इसके अलावा तिल शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: