Wearing Masks Delhi Metro: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए DMRC ने दिल्ली मेट्रो में मास्क पहनना किया अनिवार्य

Wearing Masks Delhi Metro: नियम को तोड़ने वालों पर लगेगा 500 रुपए का जुर्माना

0

Wearing Masks Delhi Metro: देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने एक बार फिर से कोरोना संबंधी पाबंदियों को लगाना शुरू कर दिया है। राजधानी दिल्ली में जिस तेजी के साथ कोरोना के नए मामलों इजाफा हो रहा है उसे देखते हुए दिल्ली के सभी सार्वजनिक स्थानों के साथ साथ अब दिल्ली मेट्रो में भी मास्क लगाना अनिवार्य हो गया है। बता दें, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानी (डीएमआरसी) ने फिर मेट्रो में मास्क पहनना जरूरी कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Purvanchal Expressway: 1 मई से पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे पर लगेगा टोल प्लाजा, मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया फैसला

Wearing Masks Delhi Metro: मास्क ना लगाने पर 500 रुपए देना होगा जुर्माना

Wearing Masks Delhi Metro
Wearing Masks Delhi Metro

आपको बता दें, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानी (डीएमआरसी) की ओर से एक टीम का गठन किया गया है। जिनका काम बड़े पैमाने पर चेकिंग करना हैं। साथ ही यह सुनिश्चिक करना भी है कि कोई भी यात्री बिना मास्क पहने दिल्ली मेट्रो में सफर ना करें। जो भी यात्री दिल्ली मेट्रों में बिना मास्क में सफर करता हुआ पाया जाता है उसका चालान काटा जा रहा है।

Wearing Masks Delhi Metro: 23 अप्रैल से लागू हो गया है नियम

Wearing Masks Delhi Metro
Wearing Masks Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बीते 23 अप्रैल से ही दिल्ली के सभी सार्वजविक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। जो इस नियम का उलंघन करते हुए पाया जाता है उससे 500 रुपए जुर्माना वसूला जा रहा है। यही नियम दिल्ली मेट्रों में भी 23 अप्रैल से लागू हो गया है। बता दें, 23 अप्रैल से लेकर 26 अप्रैल की दोपहर 12 बजे तक मेट्रो में बिना मास्क पहने यात्रा कर रहे 204 यात्रियों के चालान काटे जा चुके हैं। जबकि 388 यात्रियों की काउंसिलिंग करके उन्हें समझाया गया कि आगे से वे मास्क पहनकर ही मेट्रो में प्रवेश करें।

Wearing Masks Delhi Metro: लोगों को किया जा रहा है जागरुक

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानी (डीएमआरसी) के द्वारा सभी लोगों को मेट्रो स्टेशन परिसर के अंदर और मेट्रो ट्रेन के अंदर अनाउंसमेंट कर इस नियम के बारे में लोगों को बताया जा रहा है। साथ ही सोशल मीडिया के अलावा अन्य दूसरे प्रचार माध्यमों के जरिए लोगों को मास्क लागने के प्रति जागरुक भी किया जा रहा है।

वहीं मास्क न लगाने पर लगने वाले 500 रुपए के जुर्माने के बारे में  भी लोगों को बताया जा रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग मास्क लगा कर ही मेट्रों में सफर करें।

Wearing Masks Delhi Metro: डीएमआरसी ने फ्लाइंग स्क्वॉड की कई टीमों का गठन किया

इतना ही नहीं दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानी (डीएमआरसी) ने फ्लाइंग स्क्वॉड की कई टीमों का गठन कर उन्हें एक्टिव कर दिया गया है। फ्लाइंग स्क्वॉड की टीमों का मुख्य कार्य यह देखना है कि जो कोरोना संबंधि नियम बनाए गए हैं लोग उसका पालन सही तरीके से कर रहे हैं या नहीं। जो भी बिना मास्क के मेट्रों स्टेशन परिसर के अंदर दिखाई दे रहा है उसका फ्लाइंग स्क्वॉड की टीम दिल्ली मेट्रो ऑपरेशन एंड मेंटनेंस एक्ट की धारा 59 के तहत कार्रवाई करते हुए चालान काट रही है।

फिलहाल दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानी (डीएमआरसी) ने फ्लाइंग स्क्वॉड की तीन टीमों को ही एक्टिव किया है। लेकिन जरूर पड़ तो आगे फ्लाइंग स्क्वॉड टीम की संख्या को बढ़ाया जा सकता है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.