आजमगढ़ और रामपुर में मतदान जारी

0

आज रामपुर संसदीय सीटों पर उपचुनाव है। यहां मतदान सुबह 7 बजे से शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और शाम छह बजे तक जारी रहेगा। आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों से चुनाव लड़ने वाले 19 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज यहां के तकरीबन 35 लाख मतदाता करेंगे।

रामपुर संसदीय सीट को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा आजमगढ़ सीट से तथा रामपुर सीट से वरिष्ठ सपा नेता आजम खान के त्यागपत्र देने से इन दोनों सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है। अखिलेश यादव और आजम खान 2022 में हुए विधानसभा चुनावों में विधायक चुने गए थे।

चुनाव आयोग की ओर से इन सीटों पर नजर रखने के लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं। यहां 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट और 433 सूक्ष्म पर्यवेक्षक ड्यूटी पर तैनात हैं। आयोग के मुताबिक, सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय और राज्य के बल तैनात किए गए हैं। चुनावी प्रक्रिया के दौरान ईवीएम और स्ट्रांगरूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय बलों को दी गई है।

इस चुनाव में आजमगढ़ से 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जहां 18.38 लाख मतदाता हैं। वहीं छह उम्मीदवार रामपुर से इस चुनावी लड़ाई में हिस्सा ले रहे हैं और यहां के 17.06 लाख मतदाता इनके भाग्य का फैसला करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.