Video Vans Campaigning Guidelines: चुनाव आयोग ने वीडियो वैन से प्रचार के लिए जारी किए दिशानिर्देश

Video Vans Campaigning Guidelines: एक स्थान पर 30 मिनट के लिए ही मिलेगी अनुमति

0

Video Vans Campaigning Guidelines: पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिनमें खासतौर पर चुनाव के प्रचार के लिए प्रयोग में आने वाले वीडियो वैन के एक जगह पर 30 मिनट तक ही रोक कर प्रचार करने की अनुमति दी गई है। जाहिर है ऐसा कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए किया गया है जिससे एक स्थान पर ज्यादा भीड़ इकठ्ठा ना हो सके। इस बाबत चुनाव आयोग ने सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को लिखत रूप से एक पत्र भेजकर सभी राजनीतिक दलों के वीडियो वैन से जुड़े नए नियम की जानकारी दे दी है।

Video Vans Campaigning Guidelines: वीडियो वैन से प्रचार की समय सीमा 30 मिनट होगी

ये भी पढ़ें- Republic Day Parade Guidelines: गणतंत्र दिवस परेड को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की गाइडलाइन

Video Vans Campaigning Guidelines
Video Vans Campaigning Guidelines

चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार में प्रयोग में आने वाले वीडियो वैन से संबंधित जारी किए गए गाइडलाइन में कहा है कि राजनीतिक दल चुनाव प्रचार के लिए किसी खुले स्थान पर वीडियो वैन के जरिए प्रचार कर सकते हैं, लेकिन समय सीमा केवल 30 मिनट याना आधे घंटे ही रहेगी। इसके साथ ही खुले स्थान पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ज्यादा से ज्यादा 500 दर्शक शामिल हो सकते हैं, लेकिन सभी के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगी।

इतना ही नहीं चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए वीडियो वैन से संबंधित दिशा निर्देश में ये भी कहा गया है, कि वीडियो वैन से प्रचार का समय सुबह 8 से रात 8 बजे तक ही होगा। इसके साथ ही रोड शो और रैलियों में वीडियो वैन के के प्रयोग पर पाबंदी रहेगी।

Video Vans Campaigning Guidelines: जनसभा, रैलियों और रोड शो पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध

ये भी पढ़ें- Coronavirus In Parliament: संसद के 271 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

Video Vans Campaigning Guidelines
Video Vans Campaigning Guidelines

आपको बता दें, इससे पहले देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने पहले ही सभी पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए किए जाने वाले जनसभा, रैलियों और रोड शो पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध लगा रखा है। जिससे संक्रमण की दर को कम किया जा सके। वहीं सभी राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार ऑनलाइन करने की सलाह भी दी गई है।

Video Vans Campaigning Guidelines: फरवरी से शुरू होगा पहले चरण का मतदान

Video Vans Campaigning Guidelines
Video Vans Campaigning Guidelines

सभी पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में सात चरण में चुनाव होने हैं। उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा, जो 7 मार्च तक चलेगा। इसके साथ ही उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा। वहीं मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। जिसकी शुरूआत 27 फरवरी को होगी, बता दें, मणिपुर में 3 मार्च को दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.