Kotak 811 account opening online apply zero balance

वसंत महिला महाविद्यालय में नई शिक्षा नीति पर संगोष्ठी का आयोजन

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र रहे मुख्य अतिथि।

0
वाराणसी: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के संबद्ध कॉलेज वसंत महिला महाविद्यालय,राजघाट के हिंदी विभाग द्वारा “नई शिक्षा नीति (New Education Policy) का भाषिक सन्दर्भ और हिंदी का वैश्विक परिदृश्य”विषयक पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया है।यह गोष्ठी दिनांक 2 से 4 सितंबर तक आयोजित होगी।उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान के राज्यपाल महामहिम श्री कलराज मिश्र रहे। 

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा, शिक्षक और शिक्षार्थी के मध्य परस्पर संबंध हेतु भाषा अत्यंत महत्वपूर्ण है। भाषा का व्यक्ति और व्यक्तित्व के बीच गहरा संबंध है।कलराज मिश्र ने नई शिक्षा नीति के प्रावधानों को विस्तार पूर्वक समझाते हुए उसके महत्व को प्रतिपादित भी किया।

वहीं विशिष्ठ अतिथि के रूप में सिद्धार्थ विश्वविद्यालय,कपिलवस्तु के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे तथा शिक्षाविद और वरिष्ठ प्रतिनिधि कार्यकारी बोर्ड यूनेस्को के प्रो.जगनमोहन सिंह राजपूत रहें। अध्यक्षता पद्माश्री से सम्मानित और ओसाका विश्वविद्यालय जापान के एमरेट्स प्रोफेसर पद्मश्री तोमिओ मिजोगामी ने की।

इस अवसर पर संयोजक डॉ शशिकला त्रिपाठी ने जानकारी दी कि तीन दिवसीय संगोष्ठी में देश व् विदेश के हिंदी और मातृभाषा पर कार्य करनेवाले विशिष्ट विद्वान इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं।

उद्घाटन सत्र के कार्यक्रम को वसंत कॉलेज के फेसबुक लाइव के माध्यम से लाइव प्रसारित किया गया। वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव,डॉ अनिल जोशी,प्रोफेसर आनंदवर्धन,श्री बालेंदु शर्मा दाधीच,प्रोफेसर संध्या सिंह,प्रोफेसर विनोद कुमार मिश्र,प्रो जगन्नाथन रामास्वामी, कुलपति कल्पलता पांडेय ,प्रोफेसर कैलाश नारायण तिवारी,प्रो देवेंद्र चौबे जैसे अनेक विशिष्ट वक्ता इस कार्यक्रम में शिरकत किए।

इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय के प्रबंधक और रिटायर्ड आईएएस एसएन दुबे ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने और संचालन डॉ बंदना झा ने किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: