Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker: महाराष्ट्र से UP पहुंचा लाउडस्पीकर विवाद, यूपी के इस शहर में किया गया अजान के वक्त हनुमान चालीसा का पाठ

Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker: काशी में श्रीकाशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

0

Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker: जहां बीते दिनों राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) ने रामनवमी के मौके पर मुंबई में शिवसेना भवन के बाहर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया तो अब वहीं उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी काशी में भी अजान के वक्त लाउडस्पीकर में हनुमान चालीसा का पाठ किया है। बता दें, वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन के सदस्यों ने अपने घरों की छत पर लाउडस्पीकर लगाकर 14 अप्रैल गुरुवार तड़के अजान के वक्त तेज आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दिया।

Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker: काशी में हुआ लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ

ये भी पढें- CNG Prices Increased: PNG के बाद देश में 12 घंटों के अंदर CNG के बढ़े दाम, बीते दो हफ्तों में 11.60 रुपए की बढ़ोतरी

Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker
Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker

आपको बता दें, वाराणसी के साकेत नगर में श्रीकाशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन के अध्यक्ष सुधीर सिंह ने सबसे पहले अपने घर की छत पर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमानचालीसा का पाठ करना शुरू किया। सुधीर सिंह ने इस मामले पर कहा कि उनके इस कदम का मकसद हिंदू-मुस्लिम सौहार्द्र को खराब करना नहीं है बल्की ये तो काशी की प्राचीन परंपरा थी जहां सुबह होते ही मंदिरों से मंत्रों और भजनों के साथ साथ हनुमान चालीसा के पाठ की आवाज आती थी लेकिन ध्वनी प्रदूषण का हवाला देकर मंदिरों में होने वाले मंत्रों के पाठ और हनुमान चालीसा के पाठ को तो बंद कर दिया गया, लेकिन मस्जिदों से आजन की आवाज आनी बंद नहीं हुई।

Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker: एमएनएस ने रामनवमी के मौके पर बजाया था हनुमान चालीसा

Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker
Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker

आपको बता दें, इससे पहले महाराष्ट्र के मुंबई में राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) ने रामनवमी के मौके पर मुंबई में शिवसेना भवन के बाहर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाया था। जिसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए  महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के यशवंत किल्लेकार को गिरफ्तार कर लिया था साथ ही उस गाड़ी को भी पुलिस ने जब्त कर लिया था जिस गाड़ी से हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा था। तब से ही गरमाया लाउडस्पीकर विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है।

बता दें, इससे पहले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) पार्टी के अध्यक्ष राज ठाकरे ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर को हटाने की मांग की थी। साथ ही यह भी कहा था कि अगर मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो वह मस्जिदों के बाहर अजान के वक्त तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाएंगे।

Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker: हरिद्वार में भी हुआ लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ

Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker
Varanasi Hanuman Chalisa Loudspeaker

महाराष्ट्र के बाद बीते 8 अप्रैल को उत्तराखंड के हरिद्वार में भी लाउडस्पीकर लगवाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया गया था बता दें, हरिद्वार के शांभवी आश्रम के संत आनंद स्वरूप ने हनुमान चालीसा का पाठ किया था जिसके बाद आनंद स्वरूप के इस कदम का समर्थन विश्व हिंदू परिषद की फायर ब्रांड नेता साध्वी प्राची ने भी किया था। शांभवी आश्रम के संत आनंद स्वरूप ने इस मामले पर कहा था कि जिस तरह से अन्य धर्मों के लोग लाउटस्पीकर लगाकर अपने धर्म का प्रचार करते हैं वैसा ही हम भी करेंगे।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.