Vaccine Certificate On WhatsApp: अब WhatsApp पर पाया जा सकता हैं कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट, वो भी चंद सेकेंड में, जानिए कैसे

0

Vaccine Certificate On WhatsApp: कोरोना वैक्सीनेशन (corona vaccination) कराने वालों के लिए एक राहत भरी खबर है। अब महज चंद सेकेंडों में आप कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट (Vaccine Certificate On WhatsApp) पा सकते हैं वो भी अपने वाट्सएप पर। इसके लिए आपको तीन स्टेप को पूरा करना होगा जो कि बिल्कुल आसान है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी है। व्हाट्सएप पर मिले कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आप सेव भी कर सकते हैं।

Vaccine Certificate On WhatsApp

Vaccine Certificate On WhatsApp: जानिए वाट्सएप पर सर्टिफिकेट प्राप्त करने का पूरा प्रोसेस

पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर +91 9013151515 को सेव करें

फिर व्हाट्सएप चैट खोलकर covid certificate टाइप करें

ओटीपी कंफर्म करें

सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर +91 9013151515 को सेव करना है (यहां इस बात का जिक्र करना जरूरी है कि वैक्सीन लेते समय आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज कराया था उसी पर इस नंबर को सेव करना होगा।) इस नंबर को सेव कर लेने के बाद अपना व्हाट्सएप खोलें।

ये भी पढ़ें- Bajrang Punia Wins Bronze: टोक्यो ओलंपिक में पहलवान बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

चैट बॉक्स (Chat Box) में जाकर covid certificate टाइप करें। ये टाइप के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर छह अंकों का एक OTP मिलेगा। इस ओटीपी को व्हाट्सएप चैट बॉक्स में ही टाइप करें और सेंड कर दें। ध्यान रहे कि जो ओटीपी आपको मिलेगी उसकी समय सीमा 30 सेंकेड तक ही होगी। अगर आपने परिवार के अन्य सदस्यों के वैक्सीनेशन के समय भी एक ही नंबर दिया है तो ओटीपी दर्ज करने के बाद उन सभी सदस्यों के वैक्सीन सर्टिफिकेट (Vaccine Certificate On WhatsApp)  को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा।

Vaccine Certificate On WhatsApp: भारत में वैक्सीनेशन की स्थिति

देश में कोविड-19 टीकाकरण का नया चरण 21 जून से शुरू हुआ था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 52.37 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। अभी 8,99,260 और टीके उपलब्ध कराए जाने की प्रक्रिया चल रही है। सुबह आठ बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार इनमें से बर्बाद हो चुकी खुराकों समेत कुल 50,32,77,942 खुराकों की खपत हो चुकी है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.