उत्तराखंड में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट

NDRF और SDRF की टीमें हैं तैयार

0

उत्तराखंड में अगले 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट बताया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि मैदानी जिलों हरिद्वार, देहरादून तथा उधमसिंह नगर के अलावा कई पहाड़ी जिलों में भी अगले 3 दिनों भारी बारिश का खतरा है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से कल शाम ही ऑरेंज अलर्ट घोषित कर दिया गया था। साथ ही अधिकारियों ने बताया कि आपदा के समय राहत एवं बचाव का कार्य करने वाली NDRF और SDRF की टीमें में भी तैयार हैं।

बारिश की वजह से पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की समस्या काफी बढ़ जाती है, जिससे लोगों को कहीं यात्रा न करने की सलाह दी गई है। बीते दिनों में पिथौरागढ़ जिले के धारचूला क्षेत्र में भारी बारिश ने खूब तबाही मचाई। क्षेत्र में काफी जगह भूस्खलन हुआ, प्राकृतिक आपदा आई और कई गांव तबाह हुए। हाल ही में उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले से भी बादल फटने की खबर आई थी जिससे भारी तबाही हुई थी।

कई सड़कें हुई बंद

भारी बारिश और सड़कों पर मलबा आने से राज्य में कई क्षेत्रों का संपर्क टूटा हुआ है। कर्णप्रयाग-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को भी इसी वजह से बंद कर दिया है। टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग भी बार बार मलबा और सड़क पर बोल्डर आने से बंद हो जाता है। टिहरी जिले में भी भूस्खलन के कारण सात सड़कें बंद हैं। 13 और 14 अगस्त को कुमाऊं के सभी जिलों में भारी बारिश के आसार हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: