Uttarakhand disaster: बारिश भूस्खलन से 34 की मौत, अब तक 300 लोगों का रेस्क्यू

0

Uttarakhand disaster: उत्तराखंड (Uttrakhand) में लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए मौत की बारिश बनती जा रही है। पिछले कुछ समय में बादल फटने और अचानक आई बाढ़ (Flood) से राज्य में तबाही आ गई है। राज्य के कई इलाकों में मरने वालों की संख्या अब तक 34 पहुंच चुकी है। सरकार ने आपदा से त्रस्त लोगों की मदद करने का ऐलान किया है। वहीं, नैनीताल (Nainital) और अन्य इलाकों से ऐसे दिल दहलाने वाले वीडियो सामने आ रहे हैं, जिसमें सड़कें और पुल बहते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Uttarakhand disaster

Uttarakhand disaster: सीएम की तरफ से मृतक के परिवारों को 4-4 लाख मुआवजा

यहां तक कि कई इलाकों में रेल पटरियां भी पानी के बहाव में बह गईं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में हुई भारी बारिश के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने ये भी कहा है कि जबकि 5 लोग लापता है सीएम की तरफ से मृतक के परिवारों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है और साथ ही जिनके घर डूब गए उन्हें करीब 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी।

Uttarakhand disaster: उत्तराखंड में हुई तबाही पर प्रधानमंत्री ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस आपदा पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा के कारण लोगों की जान जाने से मैं काफी व्यथित हूं। इस बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए हर संभव बचाव कार्य जारी है। मैं सभी की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।

Uttarakhand disaster: अब तक 300 लोगों का किया गया रेस्क्यू

वहीं, इस हादसे के बाद प्राकृतिक आपदा को देखते हुए NDRF की 11 टीमें तैनात कर दी गई हैं। हेलीकॉप्टर से भी राहत बचाव कार्य किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि उधम सिंह नगर से अब तक 300 लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। यह भी जानकारी मिली है कि नैनीताल जाने के सभी रास्ते फिलहाल बंद हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें- CBSE Board Exam Date: CBSE ने जारी की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट

Uttarakhand disaster: पर्यटकों को न आने की अपील की गई

इसके अलावा इन इलाकों में एक के बाद एक भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं। लिहाजा, उत्तराखंड में पर्यटकों को ना आने की अपील की गई है। वहीं, मौसम विभाग ने यह भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटे में बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.