उत्तर प्रदेश सरकार का अबतक का सबसे बड़ा बजट आज

0

आज उत्तर प्रदेश सरकार का बजट पेश किया जा रहा है। इसे यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट कहा जा रहा है। अनुमान है कि वर्ष 2022-23 के इस पूर्ण बजट का आकार करीब 6.10 लाख करोड़ है। इससे पहले प्रदेश का पिछला बजट 5,50,270.78 करोड़ रुपये का था। इस बजट में बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ रोजगार और महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार का बजट प्रस्तु करेंगे। प्रदेश का बजट प्रस्तुत किये जाने से बजट से पहले कैबिनेट हुई। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के मुताबिक़ इस बजट में बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ साथ रोजगार के अवसर तथा युवाओं और महिलाओं पर ख़ास ध्यान दिया गया है। इस बजट को पेपरलेस होने के साथ हर वर्ग के लिए लाभकारी बताया जा रहा है।

उम्मीद है कि इस बजट में किसानों को मुफ्त बिजली दिए जाने का वादा पूरा किया जाए। इसके लिए राज्य सरकार को सालाना करीब 1800 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करना होगा। 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में निशुल्क यात्रा की सुविधा तथा विधवा व निराश्रित महिलाओं की पेंशन में वृद्धि की भी इस बजट में उम्मीद की जा रही है।

रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी दिए जाने की भी बजट में चर्चा है। साथ ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार किये जाने के भी आसार हैं।

2022-23 के इस बजट में शिक्षा के क्षेत्र में में भी बड़े निवेश की उम्मीद की जा रही है। जिसके अंतर्गत विश्विद्यालय और आईआईटी की स्थापना की उम्मीद है। साथ ही विकास कार्यों और नई योजनाओं के लिए भी इस बजट में फोकस की उम्मीद है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.