Uttar Pradesh Chunav: दोपहर 1 बजे तक 37.45 फीसदी वोटिंग, लखीमपुर खीरी में शख्स ने ईवीएम पर डाला फेवीक्विक

0

Uttar Pradesh Chunav: उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान चल रहा है। लखनऊ, सीतापुर, खीरी, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, बांदा, फतेहपुर और पीलीभीत जिले में आज वोटिंग हो रही है। एक बजे तक 37.45 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, एक बजे तक पीलीभीत में 41.23, खीरी 40.90, सीतापुर 36.98, हरदोई 34.29, उन्नाव 35.1, लखनऊ 35, रायबरेली 40.17, बांदा 37.66, फतेहपुर 40.35 प्रतिशत मतदान हुआ है। अभी तक कुल 37.45 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

ये भी पढ़ें-Assembly Election 2022: गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान UP में बहुजन समाज पार्टी का वजूद खत्म नहीं हुआ, मुसलमान भी उन्‍हें देंगे वोट

Uttar Pradesh Chunav

Uttar Pradesh Chunav- केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने किया मतदान

लखीमपुर खीरी के बनबीरपुर में केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी मतदान करने पहुंचे। भारी सुरक्षा के बीच पत्रकार लगातार उनसे सवाल पूछते रहे लेकिन उन्होंने किसी का जवाब नहीं दिया और विजय चिन्ह दिखाते हुए रवाना हो गए। उनके चारों ओर सुरक्षा में इतने जवान तैनात थे कि केंद्रीय मंत्री टेनी बड़ी मुश्किल से कैमरों में कैद हो सके।

Uttar Pradesh Chunav
लखनऊ में मतदान करने के बाद

बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी मतदान किया मतदान करने के बाद मायावती ने कहा कि प्रदेश के लोगों ने वोट देने से पहले ही सपा को नकार दिया है। उन्होंने कहा कि सपा को वोट देने का मतलब है गुंडा राज, माफिया राज को समर्थन देना। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज भी सपा से खुश नहीं हैं, वो उन्हें वोट नहीं देंगे। सपा सरकार में हुए दंगे उसकी असली तस्वीर है। समाजवादी पार्टी के नेताओं के चेहरे बताते हैं कि वे इस बार सत्ता में नहीं आ रहे हैं।

उन्नाव में शहर से गांव तक मतदाताओं में वोटिंग को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें दिखी रही हैं। अभी तक के चुनाव को देखते हुए अधिकांश विधानसभाओं में सत्तारूढ़ भाजपा और सपा के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है। वहीं कुछ बूथों पर बसपा और कांग्रेस भी फाइट में दिख रही है। हालांकि वोटर पूरी तरह से खामोशी की चादर ओढ़े हुए हैं।

Uttar Pradesh Chunav: लखीमपुर खीरी में ईवीएम मशीन पर डाला फेविक्विक

चौथे चरण के मतदान के दौरान लखीमपुर खीरी में मतदान ठीक-ठाक चल रहा था। लखीमपुर खीरी की लखीमपुर सदर विधानसभा के कादीपुरसानी गांव में ईवीएम मशीन पर फेवीक्विक लगाया। इसी दौरान कादीपुर क्षेत्र में एक युवक की अराजकता के कारण मतदान करीब करीब 15 मिनट तक बाधित रहा। आरोपित के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, पुलिस उसको गिरफ्तार करने के अभियान में लगी है।

Uttar Pradesh Chunav- 15 मिनट तक बाधित रहा मतदान

इसने ईवीएम में साइकिल चुनाव चिन्ह वाले स्थान पर फेविक्विक डाल दिया। जिससे कारण उसका संचालन बंद हो गया। इसकी सूचना बीएलओ ने अधिकारियों को दी तो वहां खलबली मच गई। आनन-फानन में जिला प्रशासन ने ईवीएम बदलवा दी और करीब 15 मिनट बाद मतदान फिर से बहाल हुआ। लखीमपुर खीरी सदर विधानसभा क्षेत्र कादीपुर सानी पोलिंग बूथ का यह प्रकरण सामने आते ही डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने तत्काल ईवीएम चेंज करा दी वहां मतदान दोबारा शुरू हो चुका है।

 एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने किया मतदान

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार और उनकी पत्नी एसीएस डिंपल वर्मा ने यूपी के चौथे चरण में वोट डाला। लखनऊ नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने कहा कि चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी के अधीन जीरो कार्बन एमिशन कॉन्सेप्ट वाला ग्रीन बूथ बनाया गया है। इसका उद्देश्य मतदाताओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना और मतदान प्रतिशत बढ़ाना है।

Uttar Pradesh Chunav: लोगों ने किया मतदान बहिष्कार-

लखनऊ के सढियामऊ बूथ संख्या 289 पर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। मतदाताओं का कहना है कि पिछले 10 वर्षों से सढ़िया मऊ रेलवे क्रॉसिंग बंद है, जिससे महोली या जिला मुख्यालय जाने के लिए ग्रामीणों को 8 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है। जब तक क्रॉसिंग नहीं खुलती है मतदान का बहिष्कार करेंगे। पीठासीन अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि यहां एक बूथ है जिसमें 916 मतदाता हैं अभी तक एक भी मतदान नहीं हुआ है।

Uttar Pradesh Chunav: नदी पार कर मतदान करने पहुंचे ग्रामीण-

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में 350 से ज्यादा ग्रामीण मोहाना नदी पार कर वोटिंग करने के लिए पहुंचे। तिकुनिया इलाके में नदी पार करते हुए ग्रामीणों की तस्वीरें भी सामने आई । लोगों ने बताया कि पोलिंग बूथ नदी के उस पार है। वे एक-एक वोट के महत्व को समझते हैं, इसलिए नदी पार कर वोटिंग करने के लिए पहुंचे हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.