जल्द शुरू होगा मंदिर निर्माण, अयोध्या के विकास का ब्लूप्रिंट तैयार

सोमवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र

0

उत्तर प्रदेश: अयोध्या (Ayodhya ) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण की तैयारी शुरू हो चुकी है। जहां बीते दिनों मंदिर और पूरे परिसर में होने वाले भवनों के निर्माण का नक्सा विकास प्राधीकरण ने पास किया तो वहीं अब खबर है कि श्रीराम मंदिर निर्माण समिति (Ram Mandir Nirman Trust) के अध्यक्ष रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर नृपेंद्र मिश्र सोमवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं।

सूत्रों की माने तो अयोध्या में इसी महीने से मंदिर निर्माण की ओर पहला कदम बढ़ा दिया जाएगा। सबसे पहले मंदिर निर्णाण के लिए नींव खुदाई की तैयारियों को पुख्ता किया जाएगा। इसके साथ ही पूरी अयोध्या नगरी के विकास कार्य को गति देने पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। जिससे अयोध्या में आने वाले देश विदेश के श्रद्धालुओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर की तमाम सुविधाएं मिल सके। अयोध्या के विकास के लिए तैयार किए गए ब्लूप्रिंट को केंद्र और राज्य सरकार के अलावा कई एजेंसियों के सहयोग से बनाया गया है।

अयोध्या के नवीनीकरण के लिए जो खाका बनाया गया है उसके मुताबिक अयोध्या का आकार 138 गुना बढ़कर कुल 87 हजार 281 हेक्टेयर हो जाएगा। जिसमें गोंडा-बस्ती जिले की सीमा को भी शामिल किया गया है। जिसमें नगर निगम अयोध्या के साथ जिले की भदरसा नगर पंचायत और155 गांव शामिल होंगे।

आपको बता दें बीते 3 सितंबर को सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने संस्कृति विभाग की ओर से तैयार की गई अयोध्या के समेकित पर्यटन विकास की योजना में कहा था कि अयोध्या को अब सोलर सिटी बनाने की दिशा में तेजी से निर्माण कार्य किया जाएगा। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2 हजार करोड़ रूपय के फंड की घोषणा की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: